Bhagwani Devi: वो अंग्रेज़ी में एक कहावत है ना कि Age is just a Number… इस कहावत को सही मायने में सिद्ध कर दिखाया है 94 साल की भगवानी देवी ने,बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों समेत हर उम्र के शख्स के लिए भगवानी देवी एक उदाहरण बन गई हैं कि ज़िंदगी में आप कभी भी किसी भी फील्ड में आगे बढ़ना चाहें तो उम्र कभी आपके आड़े नहीं आ सकती। शर्त बस इतनी है कि आपके हौंसले बुलंद होने चाहिए। फिनलैंड में आयोजित वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भगवानी देवी ने एक गोल्ड और दो ब्रॉन्ज मेडल जीत कर देश का मान बढ़ाया है। जिसके बाद से वे लगातार चर्चा में बनी हुई हैं।

हरियाणा की रहने वाली हैं भगवानी देवी

भगवानी देवी दरअसल हरियाणा के खिड़का की रहने वाली हैं। 94 साल की इस एथलीट ने फिनलैंड में आयोजित वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में एक गोल्ड और दो ब्रॉन्ज मेडल जीत कर देश का नाम रौशन किया है। साथ ही पूरे देश के लिए एक मिसाल भी बन गई हैं। फिनलैंड में आयोजित इस प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन कर भारत लौटी भगवानी देवी ने दिल्ली एयरपोर्ट पर जमकर डांस भी किया,जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है।

ये भी पढ़ें:-ENG Vs IND ODI: बुमराह के बाद इंग्लैंड में आया मोहम्मद शमी का तूफान, देखें वीडियो

दिल्ली एयरपोर्ट पर उमड़ा हुजूम

विदेश में मेडल जीतने के बाद भगवानी देवी जैसे ही स्वदेश लौटीं दिल्ली एयरपोर्ट पर उन्हें देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। साथ ही भगवानी देवी के परिवार के सदस्य भी वहां पर मौजूद थे। भगवानी देवी का शानदार स्वागत एयरपोर्ट पर किया गया। इसी बीच भगवानी देवी भी अपनी खुशी जाहिर करने से खुद को रोक न सकी और एयरपोर्ट पर डांस करने लगीं। सोशल मीडिया पर भी इससे जुड़ा वीडियो काफी वायरल हो रहा है। भगवानी देवी ने कहा कि वे भारत के लिए पदक जीत काफी खुश हैं।

इस उम्र में लोग हो जाते हैं दूसरों पर निर्भर

भगवानी देवी ने जैसे ही विदेश में देश के लिए मेडल जीता चारों तरफ उनकी चर्चाएं होने लगी। देश के लिए मेडल जीतना तो गर्व की बात है ही लेकिन जिस उम्र में उन्होंने मेडल जीता है इस उम्र तो लोग अपने आप को बेसहारा और लाचार समझने लगते हैं।और किसी दूसरे पर निर्भर हो जाते हैं। लेकिन भगवानी देवी ने अपनी उम्र के उन सभी बुजुर्गों के सामने एक नया उदाहरण पेश कर दिया है।

भगवानी देवी बन गईं हैं ‘क्वीन ऑफ एथलेटिक्स’

भगवानी देवी को अब एक नए नाम से जाना जा रहा है,लोग उन्हें ‘क्वीन ऑफ एथलेटिक्स’ कह कर पुकार रहे हैं। खेल मंत्रालय ने भी भगवानी देवी को उनकी इस शानदार जीत पर बधाई दी है। इसके अलावा केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, हरदीप सिंह पुरी और पीयूष गोयल समेत दूसरे नेताओं ने भगवानी की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की है

24.74 सेकंड में बनाया रिकॉर्ड

वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप की शुरुआत दरअसल साल 1975 में हुई थी। इस टूर्नामेंट में 35 या उससे ज्यादा उम्र के एथलीट ही भाग ले सकते हैं। इस बार यह टूर्नामेंट 29 जून से 10 जुलाई तक फिनलैंड में आयोजित हुआ था। भगवानी देवी ने महज़ 24.74 सेकंड का समय लेते हुए 100 मीटर स्प्रिंट इवेंट में गोल्ड मेडल जीता जीता।इसके अलावा शॉटपुट में भी वह ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहीं।

ये भी पढ़ें:-IND vs ENG ODI Records: युवराज सिंह ने जड़े हैं इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज़्यादा शतक, ये हैं टॉप बल्लेबाज़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version