Commonwealth Games: 24 साल के बाद क्रिकेट की कॉमनवेल्थ गेम्स में वापसी हो रही है। इसी बीच इन गेम्स में भाग लेने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का एलान कर दिया गया है। अगर आप सोच रहे हैं कि यहां पर भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का ऐलान हुआ है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है बल्कि इन खेलों में भाग लेने के लिए भारतीय महिला क्रिकेट (Indian Women Cricket Team) टीम की घोषणा बीसीसीआई ने की है। पिछली बार कुआलालंपुर खेलों में क्रिकेट हमें देखने को मिला था। उस समय 50 ओवर के मैच खेले गए थे और सिर्फ पुरषों की टीमों ने ही भाग लिया था। पुरुषों की कुल 16 टीमों ने उस दौरान हिस्सा लिया था। जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण, ऑस्ट्रेलिया ने रजत तो वहीं न्यूजीलैंड ने कांस्य पदक अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें:-World Games 2022: वर्ल्ड गेम्स में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने जीता कांस्य पदक, अरविंद केजरीवाल ने दिया बधाई

बर्मिंघम में होंगे क्रिकेट मुकाबले

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान सोमवार (11 जुलाई) को किया गया है। भारत की कप्तानी इस टूर्नामेंट में हरमनप्रीत कौर करेंगी। वहीं जेमिमा रोड्रिग्स की भी टी20 टीम में वापसी हुई है। इसके अलावा क्रिकेट की वापसी भी इन खेलों में 24 साल के बाद हो रही है। पिछली बार 1998 में क्रिकेट को शामिल किया गया था। लेकिन इस बार सिर्फ महिला क्रिकेट टीमेंं ही राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेंगी। टेस्ट क्रिकेट के लिए मशहूर एजबेस्टन में क्रिकेट के मैच खेले जायेंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:-

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रोड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल, स्नेह राणा।

स्टैंडबाई खिलाड़ी: सिमरन दिल बहादुर, ऋचा घोष, पूनम यादव।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबले से करेगी अभियान की शुरुआत

टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। और ये मुकाबला 29 जुलाई को खेला जाएगा।
भारत को ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान के साथ रखा गया है।
वहीं ग्रुप बी में श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमों को रखा गया है। कुल 8 टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। दोनों ही ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी।

ये भी पढ़ें:-Fake IPL:- हर्षा भोगले की आवाज़ में कॉमेंट्री, नकली आईपीएल का हुआ भांडा फोड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारे YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version