भारतीय टीम टी20 विश्‍व कप 2021 से बाहर हो चुकी है. हालांकि भारतीय टीम को अभी अपना आखिरी मैच नामीबिया के खिलाफ खेलना बाकी है. लेकिन इस मैच को जीतने के बाद भी सेमीफाइनल पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अभी तक टीम इंडिया ने चार मैच खेले हैं, जिसमें से दो में जीत दर्ज की हैं बल्कि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा हैं.

पॉइंट्स टेबल पर टीम इंडिया के पास इस वक्‍त चार अंक हैं. आखिरी मैच जीतने के बाद भी भारतीय टीम के छह ही अंक होंगे. वहीं बाकी टीमें आठ आठ अंक लेकर सेमीफाइनल में पहुंची हैं. भारतीय टीम का शुरुआत इस विश्‍व कप में काफी खराब हुआ था.पहले ही मैच में उसे पाकिस्‍तान से करारी हार का सामना करना पड़ा वहीं दूसरे मैच में न्‍यूजीलैंड से हार के बाद लगभग यह तय हो चुका था कि अब टीम इंडिया सेमीफाइन में नहीं जा पाएगी. आपको बता दें इस बार भारतीय टीम आईसीसी T20 वर्ल्ड कप जीतने के सबसे बड़े दावेदारों में एक थी। लेकिन शुरुआती मैचों में भारतीय टीम के लचर प्रदर्शन के कारण भारत को 9 साल के बाद आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से बाहर होना पड़ा।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी छोड़ने के बाद से भारतीय टीम का आईसीसी टूर्नामेंट में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है 2019 के वन डे विश्‍व कप में भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची, लेकिन हार गई थी. इसके साथ ही आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची, लेकिन फाइनल में उसे न्‍यूजीलैंड से हार मिली थी. अब टीम इंडिया की स्‍थिति ऐसी हो गई कि सेमीफाइनल से पहले ही भारतीय टीम की वापसी तय हो गई है। इस टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम में काफी बदलाव देखने को मिलेगा. कप्तान कोहली पहले ही यह ऐलान कर चुके हैं किस T20 वर्ल्ड कप के बाद वह कप्तानी छोड़ देंगे साथ ही भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप राहुल द्रविड़ जुड़ने वाले हैं ऐसे में अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा की टीम इंडिया का नया कप्‍तान कौन होगा और बदले कप्तान और कोच से भारतीय टीम के प्रदर्शन पर कितना असर पड़ेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version