योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के शीर्षक प्रायोजकों के दावेदारों की सूची में शामिल हैं।

इससे पहले चीनी मोबाइल कंपनी VIVO ने इस साल के IPL जो की यूएई में खेला जाएगा उसके शीर्षक प्रायोजकों के रूप से अपना नाम वापस ले लिया था ।

पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने इकनॉमिक टाइम्स के हवाले से बताया, ” हम इस साल के लिए आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप पर विचार कर रहे हैं क्योंकि हम पतंजलि ब्रांड को ग्लोबल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म देना चाहते हैं। उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की थी की पतंजलि ने आईपीएल 2020 में अपनी प्रायोजन के लिए बीसीसीआई के सामने प्रस्ताव रख थी है।

बीसीसीआई पतंजलि को आईपीएल के लिए अपने प्रमुख टाइटल प्रायोजक के रूप में अनुमति देगा या नहीं, इस पर कई अटकलें हैं। चूंकि आईपीएल इस साल यूएई में खेला जाएगा, इसलिए आईपीएल को एक मल्टीनेशनल और लोकप्रिय ब्रांड की आवश्यकता है। पतंजलि एक सर्वोच्च राष्ट्रवादी ब्रांड है और यह पीएम मोदी के ‘आत्मनिर्भर अभियान ’में अग्रणी भारतीय कंपनी भी है। आईपीएल के आयोजक निश्चित रूप से एक मजबूत मल्टीनेशनल कंपनी के लिए अपने शीर्षक प्रायोजकों का शिकार करेंगे और वे इस कारवां में पतंजलि पर विचार नहीं कर सकते हैं।

पूरे आईपीएल के इतिहास में दूसरी बार होगा की आईपीएल पूरी तरह से भारत के बहार खेला जाएगा। दर्शकों की संख्या के मामले में आईपीएल मीडिय-मार्केटिंग का भी केंद्र है। आईपीएल की वापसी दुनिया भर में मेगा टेलीविजन विज्ञापन दर की वापसी को चिह्नित करेगी। तो, उस स्थिति में, पतंजलि को आईपीएल का प्रयोजन मिलना मुस्खिल है।

Jio, Amazon, Tata group, Dream11, Adani group, और Byjus IPL 2020 के प्रायोजकों के प्रथम दावेदार हैं।

Share.
Exit mobile version