IPL Media Rights: देश में क्रिकेट (cricket) के खेल को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता दिखाई देती है। यहीं वजह है कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग (world biggest cricket league)का तमगा हासिल कर चुकी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) (IPL) क्रिकेट लीग देश में क्रिकेट त्यौहार की तरह मानी जाती है। जिसे लेकर क्रिकेट प्रशंसकों (cricket fans) के बीच काफी क्रेज देखा जाता है। ऐसे में आईपीएल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

आज दूसरे दिन भी जारी रहेगी नीलामी

दरअसल, इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के बाद अब अगले पांच सालों के लिए मीडिया के राइट्स के अधिकार को बीसीसीआई बेच रही है। इस के लिए नीलामी प्रक्रिया रविवार को शुरू की गई थी। जो आज यानी कि सोमवार को दूसरे दिन भी जारी रहेगी।

मीडिया राइट्स को लेकर इनमें है टक्कर

यहां पर आपको बता दे कि मीडिया राइट्स को लेकर नीलामी प्रक्रिया के पहले दिन वायाकॉम 18, सोनी, स्टार इंडिया और जी ग्रुप के बीच काफी कांटे की टक्कर देखने को मिली। यह टक्कर दूसरे दिन भी जा रह सकती है। इसके साथ ही बीसीसीआई को अब आईपीएल के राइट्स की नीलामी से एक मैच में 104 करोड़ रुपये की कमाई होना तय है।

ये भी पढ़ें: Virat Kohli: मालदीव में छुट्टियां मना रहे हैं विराट, शेयर किया फोटो 

50 हजार करोड़ के आंकड़े तक जा सकती है नीलामी

साथ ही ज्ञात हो कि बोली प्रक्रिया दूसरे दिन भी कराई जायेगी, जिसमें मीडिया अधिकारों की कीमत 50,000 करोड़ रूपये को भी छू सकती है। यह किसी भी खेल में वैश्विक अधिकारों के हिसाब से सबसे बड़ी राशि हो सकती है।

बीसीसीआई के अधिकारी ने कही ये बात

उधर, बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभी तक साढ़े पांच बजे के बाद टीवी के लिये बोली प्रत्येक मैच 57 करोड़ रूपये तक जा चुकी है, जिसका आधार मूल्य 49 करोड़ रूपये था। वहीं भारतीय डिजिटल अधिकार 33 करोड़ रूपये से प्रत्येक मैच 48 करोड़ रूपये तक पहुंच गये हैं।

जानें मीडिया राइड्ट को लेकर चार पैकेज क्या है

बता दे कि बीसीसीआई द्वारा आईपीएल के मीडिया राइड्ट को कुल अलग-अलग चार कैटेगरी में बांटा गया है। ये जो चार पैकेज हैं इसे A, B, C, D कहा जाता है। पैकेज A के तहत भारत में टीवी दिखाए जाने वाले आइपीएल के मुकाबलों के टेलीकास्ट राइट होते है। B में आइपीएल मैच के डिजिटल प्लेटफार्म के टेलीकास्ट राइट हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version