Jasprit Bumrah ने भारत और इंग्लैंड के बीच जारी एजबेस्टन टेस्ट में पहले तो शानदार बल्लेबाज़ी की और इसके बाद शानदार गेंदबाज़ी से इंग्लैंड की टीम को बकफुट पर धकेल दिया। अगर देखा जाए तो इस मैच ने पूरी तरह से जसप्रीत बुमराह की किस्मत ही बदल दी।

ऐसे बदली बुमराह की किस्मत

रोहित शर्मा की ग़ैर-मौजूदगी में जब से जसप्रीत बुमराह भारत के कप्तान बने हैं लगता है उनकी किस्मत पूरी तरह से बदल गई है। एजबेस्टन टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह को भारतीय टीम की कमान संभालने का मौका मिला और इस मौके को जसप्रीत बुमराह ने भुनाया भी है। पहले तो जसप्रीत बुमराह ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के गेंदबज़ों की जमकर पिटाई की और इसके बाद बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के तीन महत्वपूर्ण बल्लेबाज़ों को पैवेलियन का रस्ता भी दिखाया ।

ये भी पढ़ें:- INDW vs SLW: इन दो प्लेयर्स ने श्रीलंका में टीम के लिए लगा दी जान की बाजी, देखें वीडियो

स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में बनाया विश्व रिकॉर्ड

कप्तान बनते ही जसप्रीत बुमराह ने एक विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। बुमराह ने इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 29 रन जड़कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। बुमराह के 29 रनों के अलावा इस ओवर में 6 अतिरिक्त रन भी आए और कुल 35 रन इस ओवर में बने। स्टुअर्ट ब्रॉड से पहले टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ़्रीकी स्पिनर रॉबिन पीटरसन के नाम था। जिनके एक ओवर में वेस्टइंडीज़ के ब्रायन लारा ने साल 2003 में 28 रन बटोरे थे।

एक सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने का बनाया रिकॉर्ड

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ जारी पांचवे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी में तीन विकेट चटकाए। इसी के साथ ही जसप्रीत बुमराह ने पांच टेस्ट मैचों की इस सीरीज़ में कुल 21 विकेट हासिल कर लिए हैं। और इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं। इस मामले में जसप्रीत बुमराह ने भुवनेश्वर कुमार को पीछे छोड़ दिया है। भुवनेश्वर कुमार ने साल 2014 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेली गई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ में कुल 19 विकेट हासिल किए थे।

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़

देखें पूरी लिस्ट

खिलाड़ी का नामविकेट
1.जसप्रीत बुमराह21
2.भुवनेश्वर कुमार19
3.ज़हीर ख़ान18
4.ईशांत शर्मा18

जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version