MS Dhoni Birthday: किसी ने कहा कि सौरव गांगुली जैसे लीडर हों तो धोनी जैसे प्लेयर बनते हैं और धोनी जैसे लीडर हों तो विराट कोहली जैसे प्लेयर बनते हैं। वाकई सौरव गांगुली ने अपनी लीडरशिप में धोनी जैसे जिस नायाब हीरे को तराशा उसने विश्व भर में अपनी चमक बिखेरी। आज भारतीय क्रिकेट के उसी चमकते सितारे और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी का 41 वां जन्मदिन है। हमारे जीवन में एक बेहतरीन लीडर का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि जब लीडर शानदार होगा तो कामयाबी भी शानदार होगी और सफलता भी बेशुमार मिलेगी और धोनी ने अपनी लीडरशिप में ये करके भी दिखाया। बहुत से क्रिकेटर्स ने धोनी की कप्तानी में सफल करियर बनाया। महेंद्र सिंह धोनी न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व में सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेटर हैं। 7 जुलाई को हर साल धोनी अपना जन्मदिन मनाते हैं। आज धोनी ने अपना 41 वाँ जन्मदिन लंदन में मनाया है और उनके जन्मदिन के इसी खास अवसर हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे ही किस्से बताने बताने वाले हैं जो शायद ही आपने पहले कभी सुने हो।

1. भारत में धोनी के अलावा किसी के पास नहीं है ये कार

धोनी की बाइक्स और कारों के प्रति दीवीनगी किसी से छिपी नहीं है। धोनी के गैराज में एक से बढ़कर एक गाड़ियों का कलेक्शन है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धोनी के गैराज में एक ऐसी कार भी मौजूद है जो कि भारत की इकलौती ऐसी कार है जो सिर्फ धोनी के ही पास है। ये दरअसल इक जीप है और इस जीप का नाम है जीप ग्रैंड चेरोके एसयूवी (Jeep Grand Cherokee SUV)। इस जीप की कीमत 1.14 करोड़ रूपये है। भारत में इस मॉडल की पहली कार के मालिक धोनी हैं। धोनी के पास इस जीप का लाल रंग का मॉडल है।

जीप ग्रैंड चेरोके एसयूवी (भारत में इस मॉडल की पहली कार के मालिक धोनी हैं।)

2. क्या आप जानते हैं धोनी के थप्पड़ शॉट के बारे में

धोनी के बहुत से ऐसे खास अंदाज़ हैं जिनके लिए वो जाने जाते हैं। फिर वो चाहे उनकी कप्तानी हो, उनकी तेज़ तर्रार स्टपिंग हो या फिर उनका हेलिकॉप्टर शॉट। खासकर धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट को आज विश्व के बहुत से बल्लेबाज़ खेलना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में इस शॉट का नाम हेलिकॉप्टर शॉट नहीं बल्कि कुछ ओर है और ये शॉट धोनी ने नहीं बल्कि उनके दोस्त सतोंष ने इजाद किया था। दरअसल धोनी ने एक बार अपने दोस्त सतोंष को ये शॉट खेलते देखा तो तुरंत इस शॉट के बारे में संतोष से पूछा और संतोष ने धोनी को बताया कि ये थप्पड़ शॉट है। जिसे बाद में इंटरनेशनल क्रिकेट में हेलिकॉप्टर शाट के नाम से जाना गया।

धोनी अपने दोस्त संतोष के साथ

3.धोनी एक चैप्टर

स्कूलों में बच्चों को महापुरूषों के जीवन से प्ररित होकर अच्छे नागरिक बनने की शिक्षा दी जाती है। अब इस कड़ी में महेन्द्र सिंह धोनी का नाम भी जुड़ गया है । इंटरनेट पर एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें एक किताब के पन्नों में महेन्द्र सिंह धोनी का जीवन परिचय दिखाई दे रहा है। किताब के अध्याय-7 में धोनी की जीवनी बताई गई है। जिसमें ये बताया गया है कि कैसे एक छोटे से शहर रांची का लड़का सिर्फ भारतीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि विश्व का चमकता सितारा बना।

बच्चों की किताब में धोनी का चैप्टर

ये भी पढ़ें:-M.S Dhoni Birthday: कैप्टन कूल का बर्थडे सेलिब्रेशन, देखे कैसे बना रहे हैं अपना जन्मदिन

4. धोनी और टेक्नोलॉजी एक साथ क्यों नहीं

धोनी जब क्रिकेट नहीं खेल रहे होते उस समय उनका पता लगा पाना काफी मुशिकल होता है। क्योंकि महेन्द्र सिंह धोनी ने खुद ये बात बताई थी कि वे फोन का इस्तेमाल करते तो हैं लेकिन बहुत कम, साथ ही उन्होंने कहा कि मेरा और टेक्नोलॉजी का क्या मेल? कई बार ये भी सुनने में आता है कि धोनी अपनी टीम के साथियों का भी फोन नहीं उठाते। क्योंकि धोनी ने खुद कहा है कि उन्हें आम ज़िंदगी जीना पसंद है। इसीलिए वे लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं।

इसलिए रहते हैं धोनी मोबाइल से दूर

5.पैरा जंप लगाने वाले पहले क्रिकेटर

धोनी पैरा जंप लगाने वाले पहले क्रिकेटर हैं। धोनी ने भारत की पैरा रेजिमेंट के साथ दो सप्ताह की ट्रेनिंग ली। लेफ्टिनंट कर्नल की मानद उपाधि से सम्मानित धोनी ने खुद ही इस ट्रेनिंग के लिए सेना को पत्र लिखा था। धोनी ने इस दौरान एक बार 1200 फीट की उंचाई से और एक बार 1600 फीट की उंचाई से छलांग लगाई थी।

पैरा जंप लगाने वाले धोनी हैं पहले क्रिकेटर

6. अपमान में भी सम्मान

धोनी की इज़्जत आज विश्व के कोने कोने में होती है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब टीम के एक सीनियर प्लेयर ने धोनी का मैदान पर ही अपमान कर दिया था। और वो प्लेयर थे आशीष नेहरा। धोनी उस समय चुप रहे और एक शब्द भी मुँह से नहीं निकाला। ये उनकी महानता को दर्शाता है। आशीष नेहरा ने भी बाद में ये स्वीकार किया कि उन्हें धोनी का उस समय अपमान नहीं करना चाहिए था।

जब मैदान पर हुआ था धोनी का अपमान

7. लीडर बनो तो धोनी जैसा

किसी ने कहा कि सौरव गांगुली जैसे लीडर हों तो धोनी जैसे प्लेयर बनते हैं और धोनी जैसे लीडर हों तो विराट कोहली जैसे प्लेयर बनते हैं। ये बात सच भी है कि हमारे जीवन में एक बेहतरीन लीडर का होना बहुत ज़रूरी है। जब लीडर शानदार होगा तो कामयाबी भी शानदार होगी और सफलता भी बेशुमार मिलेगी। धोनी की कप्तानी में बहुत से क्रिकेटर्स ने सफल करियर बनाया। चाहे वो विराट कोहली हो,रोहित शर्मा हो या रवीन्द्र जडेजा। इसीलिए कहा जाता है कि आपकी ज़िंदगी में धोनी जैसा लीडर होना बहुत ज़रूरी है।

लीडर हो तो धोनी जैसा

धोनी के जीवन से सीखने लायक न जाने कितनी ही बातें है, धोनी के जीवन पर तो ग्रंथ लिखा जा सकता है। धोनी का व्यक्तित्व ही ऐसा है जो हर किसी को कुछ ना कुछ ज़रूर सीखाता है।

ये भी पढें:-India Tour Of West Indies: शिखर धवन बने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version