पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने अपने खिलाड़ियों के लिए नई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पॉलिसी (New Contract Policy) लागू की है। साथ ही पीसीबी ने देश को प्राथमिकता देने और विदेशी लीग में ना खेलने के लिए भी बोर्ड ने अपने स्टार खिलाड़ियों को लालच दिया है।

दरअसल, पीसीबी ने शुक्रवार से टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट के लिए दो अलग-अलग सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पॉलिसी की शुरुआत की है। यह पॉलिसी एक जुलाई से लागू की जाएगी। पीसीबी ने बताया कि इस बार खिलाड़ियों के मैच फीस से लेकर बाकी राशि बी बढ़ाई गई है।

पीसीबी के लिए 15 करोड़ का बजट मंजूर

पीसीबी ने बताया कि बोर्ड ऑफ गवर्नेंस की वार्षिक मीटिंग में 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए 15 अरब रुपये का बजट मंजूर किया है। इसमें से 78 प्रतिशत राशि क्रिकेट एक्टिविटी के लिए प्रस्तावित है। पीसीबी ने नई पॉलिसी के साथ सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के तहत रिटेन खिलाड़ियों की संख्या भी 20 से बढ़ाकर 33 की है। सभी फॉर्मेट के लिए मैच की फीस भी 10 प्रतिशत तक बढ़ाई गई है। इसके अलावा नॉन प्लेइंग मैंबर (सहयोगी स्टाफ) की मैच फीस भी 50 से 70 प्रतिशत तक बढ़ाई गई है। कप्तान को भी अपनी बड़ी जिम्मेदारी के साथ बढ़ी हुई फीस मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Kapil Dev: ख़राब फॉर्म को लेकर वोरट कोहली और रोहित शर्मा पर जम कर बरसे कपिल देव, दोनों को दी ये सलाह

यह सीजन हमारे लिए बेहद जरूरी: रमीज राजा

पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा ने लाहौर में मीडिया से कहा, हम अपने स्टार प्लेयर्स को ऑफ सीजन में होने वाले इवेंट्स (विदेशी लीग) में जाने से रोकना चाहते हैं। मेरा मानना है कि यदि प्लेयर्स इन लीग में ना खेलें, तो ही बेहतर होगा। इसके लिए हम उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में 50 से 60 प्रतिशत ज्यादा भुगतान भी करेंगे। यह सीजन हमारे लिए बेहद जरूरी है। हम नहीं चाहते हैं कि हमारे खिलाड़ी अतिरिक्त भार अपने ऊपर लें। हम चाहते हैं कि सभी खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलने को लेकर एकदम तरोताजा रहें।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने महिला खिलाड़ियों को भी तोहफा दिया है। बोर्ड ने महिला क्रिकेटर्स के लिए भी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में 15 प्रतिशत फीस की बढ़ोत्तरी की है। साथ ही रिटेन महिला खिलाड़ियों की संख्या भी 20 से बढ़ाकर 25 कर दी है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version