Cyber Crime: आज के समय में तकनीक का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। तकनीक के इस्तेमाल के साथ-साथ कई ऐसे नुकसान भी हैं जिनके बारे में व्यक्ति को नहीं पता होता। तकनीक के इस्तेमाल में साइबर क्राइम की खबरें भी अक्सर सुनने को मिल जाती। इसी क्रम से हर कोई प्राइवेसी और सेफ्टी का पूरा ध्यान रखते है। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि लोगों को पता ही नहीं होता कि उनके आधार कार्ड से कितनी सिम चल रही हैं।

कहीं ऐसा तो नहीं आपकी आईडी का गलत उपयोग करके किसी ने सिम निकलवाया हो। कई बार एक ही आधार कार्ड से कई सिम (mobile sim) निकाल लिये जाते हैं और लोगों को पता नहीं चलता। लेकिन क्या आपको वह तरीका पता है जिससे यह पता लगाया जा सके कि आप के आधार कार्ड से कितनी सिम चल रही हैं। आज हम आपको उन्हीं तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप ये पहचान कर सकेंगे।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन पोर्टल

यह एक ऐसा पोर्टल है जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड से निकाली गई सिम के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन पोर्टल के जरिए बड़ी ही आसानी से पता लगाया जा सकता है कि किसी आधार कार्ड से कितने सिम नंबर रजिस्टर्ड किए गए हैं। इसके साथ-साथ आप सिम को ब्लॉक करने के लिए भी रिक्वेस्ट दर्ज कर सकते हैं।

Also Read: Gmail Tricks: बिना ईमेल और फोन नंबर के रिसेट हो जाएगा जीमेल पासवर्ड, जानिए आसान तरीका

TAFCOP पोर्टल

TAFCOP पोर्टल के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि आप के आधार कार्ड से कितने सिम निकलवाए गए हैं। इस वेबसाइट को ग्राहकों की मदद करने, इनके नाम पर काम कर रहे मोबाइल कनेक्शनों की संख्या की जांच करने और उनके अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शन को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए विकसित किया गया हैं। जिन अभिदाताओ के नाम पर 9 से अधिक कनेक्शन है उन्हें s.m.s. द्वारा सूचित किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने नाम पर रजिस्टर्ड किसी भी नंबर को बंद कर सकते हैं और स्थिति की जांच कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version