IPL 2021 जैसे जैसे अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच रहा है वैसे वैसे मुकाबला और भी दिलचस्प होता जा रहा है। इस सीजन में अब तक 43 लीग मुकाबले खेले जा चुके हैं और अभी भी 13 बचे हुए हैं। चेन्नई सुपर किंग, दिल्ली कैपिटल, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम प्लेऑफ में पहुंचने की दहलीज पर है। वहीं राजस्थान रॉयल पंजाब किंग्स जैसी टीमों की हालत बेहद खस्ता है।

इस सीजन की अब तक की जननी को देखते हुए आपको बताते हैं कि आठ टीमों की स्थिति अब तक क्या है तो सबसे पहले बात करते हैं चेन्नई सुपर किंग्स की। जिसमें एम एस धोनी की अगुवाई में आईपीएल खेला जा रहा है। बता दें कि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2020 काफी निराशाजनक रहा था जहां वह सातवें स्थान पर रही थी लेकिन आईपीएल के इस सीजन में चेन्नई का प्रदर्शन शानदार रहा है और वह अभी पहले नंबर पर है। चेन्नई के 10 मुकाबलों में 8 जीत और 2 हार के साथ 16 अंक हैं। इसके साथ ही उसका नेट रनरेट +1.069 है। चेन्नई के पास अभी भी 4 मुकाबले शेष हैं और उसने प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग बना ली है। अगर चेन्नई की टीम गुरुवार को सनराइजर्स के खिलाफ अपना मुकाबला जीत लेती है, तो वह प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन जाएगी।

बात दिल्ली कैपिटल्स कि की जाए तो पिछले सीजन फाइनल तक का सफर तय करने वाली दिल्ली कैपिटल्स मैं आईपीएल 2021 में भी शानदार खेल खेला है। ऋषभ पंत की कप्तानी वाली यह टीम अब तक 11 में से आठ मुकाबले जीत चुकी है। जबकि उसे महज तीन मुकाबले में हार मिली है उसके अंक 16 है दिल्ली नेटरनरेट फिलहाल +0.562 है। चेन्नई की तरह दिल्ली की टीम भी प्लेऑफ में लगभग पहुंच चुकी है। अगले तीन में से एक मुकाबला जीतते ही वह औपचारिक तौर पर प्लेऑफ में जगह बना लेगी।

अब बात करते हैं विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी यानी की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की। वैसे तो आरसीबी ने अब तक एक भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है, लेकिन इस सीजन में टीम का अब तक का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। बुधवार को हुए मुकाबले में आरसीबी ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया जो इस सीजन आरसीबी की सातवीं जीत रही। हालांकि आरसीबी ने 11 मुकाबलों में से चार हारे भी हैं और उसके कुल 14 अंक हैं। आरसीबी का नेट रनरेट -0.200 का है। आरसीबी को अब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अगले 3 मैचों में से एक में जीत दर्ज करनी ही होगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स : दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने अब तक इस सीजन 11 मैच खेलकर 5 जीते हैं। इस दौरान केकेआर को 6 मुकाबलों में हार भी मिली है और उसके 10 अंक हैं। अब केकेआर को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी तीनों मैच जीतने होंगे। कोलकाता को इन तीन मुकाबलों में पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स का सामना करना है।ये तीनों टीमें अभी प्वाइंट्स टेबल में आखिरी तीन पायदान पर है, जो कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए राहत की बात है। केकेआर का नेट रनरेट फिलहाल +0.363 का है।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस रिकॉर्ड 5 बार आईपीएल में चैंपियन बन चुकी है। लेकिन पिछले चैंपियन टीम का इस सीजन में प्रदर्शन काफी धीमा रहा है। मुंबई इंडियन सभी 11 मैचों में से पांच जीत और छह हार के साथ अंकतालिका में पांचवें पायदान पर है। इस दौरान उसका नेट रन रेट 0.453 का है।

पंजाब किंग्स की बात करे तो पिछला हो या अभी का सीजन, ये टीम कुछ भी खास कमाल नहीं कर पाई है। टीम में बड़े नामों के होने के बावजूद पंजाब इस सीजन भी टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है। केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम ने अबतक 11 में से 4 मुकाबले जीते हैं और उसके 8 अंक हैं। सात मुकाबलों में हार झेलनी वाली पंजाब किंग्स को प्लेऑफ की उम्मीद बनाए रखने के लिए अगले तीन मुकाबले जीतने ही होंगे।

राजस्थान रॉयल्स : आईपीएल के पहले सीजन में खिताब जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन फीका रहा है। पिछले सीजन राजस्थान की टीम आखिरी पायदान पर रही थी और इस सीजन भी कमोबेश यही स्थिति है। राजस्थन रॉयल्स ने अबतक 11 में से 4 मुकाबले जीते हैं और उसके 8 अंक हैं। ऐसे में राजस्थान अपने दम पर प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकती है।

सनराइज हैदराबाद का आईपीएल में इतिहास अच्छा रहा है। वह 2016 में चैम्पियन भी बन चुकी है। लेकिन इस बार प्रदर्शन एवरेज से भी कम है। वह प्लेऑफ से लगभग बाहर हो चुकी है. इस टीम ने अब तक 10 में से महज 2 मुकाबले जीते हैं और उसके 4 अंक हैं। सनराइजर्स हैदराबाद अपने बाकी चार मुकाबलों में चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, आरसीबी और मुंबई इंडियंस का सामना करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version