7 जुलाई यानी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास तारीख । और खास इसलिए क्युकी 7 जुलाई यानी आज ही के दिन ऐसे खिलाड़ी का जन्म हुआ था जिन्होंने 28 साल बाद 2011 में भारत के वर्ल्ड कप जीतने के सपने को साकार किया था। तो 2007 में भारत को T20 वर्ल्ड कप का विजेता बनाया। साथ ही भारत को चैंपियन ट्रॉफी दिलाई और टेस्ट में भी नंबर वन बनाया । अब आप समझ ही गए होंगे हम किस महान खिलाड़ी की बात कर रहे हैं। आज महेंद्र सिंह धोनी का 39 वां जन्मदिन है । भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी किसी नाम के मोहताज नहीं हैं। दुनिया उन्हें- माही, MSD और कैप्टन कूल समेत कई नामों से जानती है। महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 में रांची में हुआ था। बचपन में माही को क्रिकेट से कोई दिलचस्पी नहीं थी । महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट में आने से पहले जिला स्तर पर फुटबॉल और बैडमिंटन खेलते थे । वह अपनी स्कूल टीम के गोलकीपर थे। पहली बार महेंद्र सिंह धोनी को उनके फुटबॉल कोच ने ही एक क्लब की तरफ से क्रिकेट खेलने के लिए भेजा था। इसके बाद माही का क्रिकेट से ऐसा लगाव हुआ कि कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2004 में महेंद्र सिंह धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया । और आगे चलकर तीनों फॉर्मेट में कप्तान बनने के साथ भारत को क्रिकेट में बादशाह भी बनाया। माही विश्व के पहले ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने ICC के तीनों बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए । महेंद्र सिंह धोनी विश्व के सबसे सर्वश्रेष्ठ फिनिशर के रूप में भी जाने जाते हैं उनका हेलीकॉप्टर शॉट दुनिया में बेहद पसंद किया जाता है।

28 साल बाद 2011 में वर्ल्ड कप के सपने को किया साकार (फाइल फोटो)

माही के जन्मदिन पर साथियों के साथ-साथ उनके चाहने वाले भी अलग अलग तरीके से बधाई दे रहे हैं । उनकी पत्नी साक्षी ने भी इंस्टाग्राम पर बधाई दी। साक्षी ने माही के लिए एक प्यारा सा संदेश लिखा है। साक्षी ने इस मेसेज में अपने पति में आए कुछ बदलावों का जिक्र किया है । साक्षी ने लिखा- तुम एक साल और बड़े हो गए। बाल थोड़े से और सफेद हो गए। थोड़े और समझदार और प्यारे हो गए (सही में)। तुम वह इन्सान नहीं हो जो प्यारे संदेशों और तोहफों से प्रभावित हो जाए। तो चलो तुम्हारी जिंदगी के एक और साल को केक काटकर और मोमबत्तियां बुझाकर सेलिब्रेट करें।

महेंद्र सिंह धोनी को ढेरों बधाई संदेश मिल रहे हैं भारतीय टीम के पूर्व धाकड़ ओपनर बल्लेबाज सहवाग ने भी ट्वीट कर महेंद्र सिंह धोनी को जन्मदिन की बधाई दी। सहवाग ने लिखा – देश जुड़ता है माही से।

वी. वी. एस लक्ष्मण ने बधाई देते हुए लिखा – धोनी का संयम है लोगों के लिए प्रेरणा ।

पहलवान योगेश्वर दत्त ने भी की दीर्घायु होने की कामना। और ट्वीट कर महेंद्र सिंह धोनी को बधाई दी ।

ऐसे में भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने भी महेंद्र सिंह धोनी को बर्थ-डे विश किया। उन्होंने इंस्टाग्राम पर धोनी के लिए दिल छू जाने वाली बातें लिखी हैं। खेसारी लाल ने लिखा- हमारे CaptainCool ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को कई यादगार पल दिए हैं। सामने वाले को कैसे मात देना है शायद ही @msdhoni से बेहतर कोई जानता हो। छोटे शहर के मिडिल क्लास परिवार से आकर दुनिया के दिल पर राज करना, कोई मामूली बात नहीं है। जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई माही भईया।

इन सब के अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो समेत कई खेल दिग्गजों ने महेंद्र सिंह धोनी को जन्मदिन की बधाई दी है। ब्रावो ने तो गिफ्ट के तौर पर हेलिकॉप्टर-7 गाना भी रिलीज किया है। और पूरे देश से माही के लिए बधाई संदेशों के आने का सिलसिला जारी है । हालांकि महेंद्र सिंह धोनी पिछले करीब एक साल से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं लेकिन उनके फैंस के लिए वो हमेशा फेवरेट हैं।

Share.
Exit mobile version