World Cup 1983: भारत ने 1983 में दो बार की वर्ल्ड चैंपियन (World Champion) वेस्टइंडीज (West Indies) को हराकर इतिहास रचा था। भारत पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। कपिल देव (Kapil Dev) की अगुवाई वाली टीम इंडिया की यह जीत उम्मीद से परे थी। शायद ही किसी को उम्मीद थी कि टीम इंडिया वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप जीत पाएगी। 25 जून 1983 को पूरे भारत ने विश्व चैंपियन बनने का जश्न मनाया था। महिला हो या पुरुष, बच्चे हो या बूढ़े सभी ने अपने तरीके से खुशियां मनाई थी।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड में टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन, रोहित नहीं खेले तो कौन होगा कप्तान?

8 टीमों ने लिया था हिस्सा

1983 वर्ल्ड कप में 8 टीमों ने भाग लिया था। इंग्लैंड (England) मेजबानी कर रहा था। 1983 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया (Australia), पाकिस्तान (Pakistan), (वेस्टइंडीज West Indies), न्यूजीलैंड (New Zealand), श्रीलंका (Sri Lanka) और जिम्बाब्वे (Zimbabwe) टीम ने हिस्सा लिया था।

मैच से पहले सभी टीमों के एक ग्रुप फोटो खींचा गया था। सभी टीमों के खिलाड़ी एक मैदान में एक-एक लाइन में खड़े थे और उनके कप्तान लाइन के सबसे आगे खड़ा थे। भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव के बाएं वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान क्लाइव लॉयड और उनके पीछे खड़े हैं वीवीएन रिचर्ड्स ज कपिल देव को तिरछी निगाहों से देख रहे हैं।

भारत की यह जीत कई दो वजहों से बेहद मजबूत थी। पहली की हम पहली बार विश्व विजेता बने थे। दूसरी की भारत ने दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया था. यह जीत भारत के युवाओं और बच्चों के लिए एक प्रेरणा बन गई। 

यह भी पढ़ें: IND vs IRE T20: आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू कर सकते हैं उमरान मलिक, कप्तान हार्दिक पांड्या ने दिए संकेत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version