World Cup 1983: 25 जून भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) इतिहास का एक यादगार दिन है। भारत आज ही के दिन 1983 में दो बार की वर्ल्ड कप चैंपियन वेस्टइंडीज (West Indies) को हराकर वर्ल्ड कप (World Cup) जीता था। कपिल देव (Kapil Dev) की अगुवाई वाली टीम इंडिया की यह जीत उम्मीद से परे थी। शायद ही किसी को उम्मीद थी कि टीम इंडिया वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप जीत पाएगी। 25 जून को पूरे भारत ने विश्व चैंपियन बनने का जश्न मनाया था। महिला हो या पुरुष, बच्चे हो या बूढ़े सबने अपने तरीके से खुशियां मनाई थी।

भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने विश्व कप की इस जीत को याद करते हुए आज 25 जून को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है। उन्होंने अपनी पोस्ट में दो तस्वीरें शेयर किया है। पहली तस्वीर विश्व कप की ट्रॉफी लिए कपिल देव और उनके साथियों की है। दूसरी तस्वीर में सचिन तेंदुलकर अपने भाई के कंधे पर बैठे हुए हैं और जीत का जश्न मना रहे हैं।

सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप जीत की सालगिरह पर अपने पोस्ट में लिखा, ‘आपको जीवन में कुछ पल प्रेरित करते हैं और सपने देखने का हौसला देते हैं। साल 1983 में आज ही के दिन हमने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। मैं तब जान गया था कि मुझे भविष्य में आगे क्या करना था।’

सचिन के इस पोस्ट पर सैकड़ों फैंस के रिएक्शन आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई यूजर ने लिखा कि सचिन को इन दोनों तस्वीरों के साथ 2011 वर्ल्ड कप की भी तस्वीर शेयर करना चाहिए थे, जिसे जिताने में उनकी बड़ी भूमिका रही थी।

भारत की यह जीत कई दो वजहों से बेहद मजबूत थी। पहली की हम पहली बार विश्व विजेता बने थे। दूसरी की भारत ने दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया था. यह जीत भारत के युवाओं और बच्चों के लिए एक प्रेरणा बन गई। 

यह भी पढ़ें: PCB अपने स्टार प्लेयर्स को विदेशी लीग खेलने से रोकने के लिए दे रहा ये लालच 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version