गूगल मैप स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला नेविगेशन ऐप बन चुका हैं। गूगल मैप एक वेब मैपिंग सेवा है जिसे 2004 में विकसित किया गया था। 2005 में और संशोधन के साथ इसको लॉन्च किया गया था। गूगल मैप अन्य मैपो की तुलना में लोगों द्वारा अधिक कुशल और अधिक उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह एपीआई प्रदान करता है जिसे एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के रूप में जाना जाता हैं।

गूगल मैप्स के इतने लोकप्रिय होने का सबसे बड़ा कारण है यह है कि टेक दिग्गज कई तरह की सुविधाएं पेश करते रहते हैं। इन्ही सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए गूगल ने गूगल मैप्स उपयोगकर्ताओं के लिए नई सुविधाओं के एक सेट की घोषणा की है। ऐसी प्रमुख विशेषताओं के बारे में बताया गया है जिनका उपयोग गूगल मानचित्र उपयोगकर्ता जल्द ही कर पाएंगे।

टोलफ्री मार्ग

1- रोड ट्रिप पर जाते समय यदि आप टोल टैक्स नहीं देना चाहते तो गूगल मैप आपको बताएगा कि टोलफ्री मार्ग कौन सा है। अच्छे विकल्प के रूप में आपको मार्ग दिखाया जाएगा। उपयोगकर्ताओं के पास टोल सड़कों वाले मार्गो की पूरी तरह से देखने से बचने का विकल्प है। अपने मार्ग विकल्पों को देखने के लिए गूगल मानचित्र में अपने दिशानिर्देशों के ऊपर दाएं कोने में स्थित 3 पदों पर टैप करने पर आप ‘टोल से बचें’ विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़े: कु़तुब मीनार के परिसर में लगी गणेश भगवान की मूर्ति पर NMA ने पत्र लिख कर क्या मांग कर दी ASI से?

अन्य विकल्प भी दिए जाएंगे

2- गूगल, मैप्स में और अधिक विवरण जोड़ रहा है इसलिए उपयोगकर्ता जल्द ही अपने मैप्स के साथ ट्रैफिक लाइट और स्टॉप साइन भी देख पाएंगे। उपयोगकर्ता चुनिंदा शहरों में और भी विस्तृत जानकारी देख पाएंगे, जैसे सड़क की आकृति और चौड़ाई जिसमें मध्य और द्वीप शामिल है। इसके अलावा उपयोगकर्ताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अन्य विकल्प भी दिए जाएंगे। इसके अलावा वह कहां है और अंतिम मिनट लेन परिवर्तन करने या मोड छूटने की बाधाओं को कम करने में भी अच्छा विकल्प दिया जाएगा।

मैप्स को एप्पल वॉच में शामिल

3- एप्पल मैप्स की वास्तव में स्टैंडआउट विशेषताओं में से एक है। अब गूगल, मैप्स को एप्पल वॉच में शामिल कर रहा है। गूगल मैप्स उपयोगकर्ता जिनके पास एप्पल वॉच है वे जल्द ही सीधे अपनी वॉच से गूगल मैप पर दिशा निर्देश ले सकते हैं। कुछ हफ्तों में एप्पल वॉच उपयोगकर्ताओं को अब अपने आईफोन से नेविगेशन शुरू करने की आवश्यकता नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version