5G In India: दुनिया की सबसे तेज तकनीक 5G सर्विस को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 1 अक्टूबर को 5G सेवाओं की शुरुआत की। पीएम मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस’ इवेंट में इस सेवा को देश के सामने रखा। इसके साथ ही भारत उन देशों की कतार में शामिल हो गया है, जहां पर 5G सेवा की सर्विस मौजूद है। 5G सेवा राजधानी दिल्ली के साथ-साथ देश के 13 शहरों में शुरु हो गई है। इसके साथ ही भारत ने तकनीक की एक नई दुनिया में प्रवेश कर लिया है। ये 5G सेवा भारत को दुनिया के सामने और अधिक मजबूती के साथ आगे लेकर जाएगी।

5G सेवा बढ़ाएगी रफ्तार

देश में शुरु हुई 5G सेवा मौजूदा 4G सर्विस से अधिक तेज है। ऐसे में इसका प्रभाव काफी दूर तक और हर क्षेत्र पर दिखेगा। इनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग और रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। वहीं, 5G सेवा भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में भी एक अहम भूमिका होगी। जाहिर है कि भारत की जीडीपी को आगे बढ़ाने के लिए भी 5G सेवा काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ये भी पढ़ें: Flipkart Big Dussehra Sale 2022 में इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा धांसू डिस्काउंट, जानें ऑफर्स

दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम बाजार

गौरतलब है कि चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम बाजार है। भारत के 98 फीसदी लोग टेलीकॉम सेक्टर से जुड़े हुए हैं, साथ ही 117 करोड़ लोग मौजूदा सेवा से जुड़े हुए है।

बढ़ेगी रफ्तार, जानिए क्या होगा फायदा

एक एचडी फॉर्मेट की तीन घंटे की फिल्म 1 से 2 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी, जो मौजूदा 4G सेवा में 10 से 15 मिनट लगते हैं। यूट्यूब पर वीडियो देखते वक्त बफरिंग की समस्या नहीं आएगी। फोन पर वीडियो कॉल करते वक्त कॉल की कनेक्टिविटी की गुणवत्ता बढ़ जाएगी। साथ ही मौजूदा 4G सेवा में कॉल ड्राप की समस्या 5G में गुजरे जमाने की बात हो जाएगी। मैसेज और डाटा का ट्रांसफर काफी तेज गति से होगा।

5G से होगा ये फायदा

देश में 5G की शुरुआत के साथ ही मैनुफेक्चरिंग यानि कि उत्पादन की क्षमता बढ़ जाएगी। 5G फोन के साथ ही 5G डिवाइस से मैनुफेक्चरिंग सेक्टर की रफ्तार काफी बढ़ जाएगी। जाहिर सी बात है कि 5G डिवाइस से देश के रिटेल सेक्टर को काफी तेजी मिलेगा। साथ ही रिसेल उद्योग को भी काफी गति मिलेगी।

इसके साथ ही स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे क्षेत्रो में भी तेजी दिखाई देगी। 5G तकनीक से हेल्थ रिकॉर्ड को डिजीटल करने में काफी तेजी आएगी। साथ ही रिमोट हेल्थ के सेक्टर में इसका प्रभाव दिखेगा। वहीं, शिक्षा के सेक्टर में भी काफी बड़ा सुधार देखने को मिलेगा। ऑनलाइन शिक्षा को और अधिक तेजी मिलेगी।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version