Air Purifier: आजकल शहरों की हवा में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके चलते भारत में, खासकर दिल्ली जैसे शहरों में एयर प्यूरिफायर (Air Purifier) खरीदने की डिमांड में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। दिल्ली और आस पास के शहरों में लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली के पॉल्यूशन का स्तर दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। इस स्थिति में लोग खुली हवा में सांस नहीं ले पा रहे हैं। इसके साथ-साथ कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा भी लोगों पर मंडरा रहा है।

Samsung Air Purifiers

इस दम घोंटू प्रदूषण में सांस लेना काफी मुश्किल हो गया है। घर में हवा को शुद्ध करने के लिए आप एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सैमसंग ने अपने दो एयर प्यूरीफायर मार्केट में उतारे हैं। इनकी कीमत काफी कम रखी गयी है। सिर्फ 12,000 रूपये में ही आप इन प्यूरीफायर को खरीद सकते हैं। इनका नाम Samsung AX46 और AX32 रखा गया है। आइए इन दोनो एयर प्यूरीफायर के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Samsung AX46 Air Purifiers

भारत में Samsung AX46 एयर प्यूरीफायर की कीमत 32,990 रुपये रखी गई है। कंपनी का दावा है इन एयर प्यूरीफायर से 99.97 परसेंट नैनो-साइज पार्टिकल्स, बैक्टीरिया, एलर्जी और अल्ट्राफाइन डस्ट को भी हवा से साफ किया जा सकता है। ये डिवाइस IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) एनेबल्ड हैं। यानी इनको रिमोटली स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकेगा।

Samsung AX32 Air Purifier

जबकि Samsung AX32 काफी अफोर्डेबल है। इसकी कीमत भारत में मात्र 12,990 रुपये रखी गई है। दोनों प्यूरीफायर को Grey और Beige कलर ऑप्शन में उतारा गया है। इसको सैमसंग की वेबसाइट या कंपनी के एक्सक्लूसिव ऑनलाइन स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। इन पर सैमसंग की तरफ से कैशबैक और आसान EMI का भी विकल्प दे रही है।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

Samsung AX46 एयर प्यूरीफायर के स्पेसिफिकेशन्स

Samsung AX46 एक क्लीन एयर डिलीवरी रेट (CADR) के साथ आता है। इसमें मल्टी-लेयर्ड 3D प्यूरिफिकेशन सिस्टम दिया गया है। इसकी रेंज 645 स्क्वायर मीटर तक है। Samsung AX46 में एक्टिवेटेड Deodorization Filter दिया गया है।
इससे हार्मफुल गैस और पार्टिकुलेट मैटर को रिमूव किया जाता है। Samsung AX46 में न्यूमेरिक ईजी व्यू डिस्प्ले दिया गया है। ये रियल टाइम में इनडोर एयर क्वालिटी को मॉनिटर करता है। इस डिवाइस में एयर प्यूरिटी के लिए चार कलर लेवल इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं। इसको Samsung SmartThings ऐप से कंट्रोल किया जा सकता है।

Samsung AX32 एयर प्यूरीफायर के स्पेसिफिकेशन्स

इस डिवाइस में भी दूसरी डिवाइस जैसी ही स्पेसिफिकेशन्स मिलेंगी। इस अफोर्डेबल Samsung AX32 एयर प्यूरीफायर में 320 क्यूबिक मीटर पर आवर CADR दिया गया है। इस एयर प्यूरीफायर डिवाइस को 356 स्क्वायर फीट के रूम में यूज किया जा सकता है। ये डिवाइस भी Activated Carbon Deodorization फिल्टर के साथ आती है।

ये भी पढ़ें: TATA Punch: प्रोडक्शन का आंकड़ा पार करने वाली पहली SUV बनी टाटा पंच, सेफ्टी और शानदार फीचर से लैस कार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version