Amazon Alexa New Feature: आपने बचपन (childhood) में अकसर अपनी दादी (grandmother) और नानी से कहानियां (stories) सुनी होगी। जिनको सुनकर आप अकसर शांत महसूस करते थे और ज्यादातर उन कहानियों को सुनकर नींद आ आने पर सो जाया करते थे। ऐसे में अगर आप बचपन की उन यादों को फिर से जीना चाहता हो तो आपके लिए खुशखबरी है। जैसा कि आज के समय में स्मार्टफोन ने लोगों की जिंदगी में काफी तेजी से अपनी जगह बना ली है। ऐसे में अब तेजी से बदलती तकनीकी दुनिया में काफी कुछ बदल रहा है।

कंपनी के अधिकारी ने बताया तकनीक का मकसद  

रिपोर्ट्स की मानें तो एलेक्सा की इस नई तकनीक के जरिए मृत लोगों की आवाज में आप उससे बातें कर सकता है। इसके साथ ही आप कई तरह के प्रश्न भी पूछ सकते है। साथ ही आप इस नई तकनीक के माध्यम से अपनी मनपंसद कहानियां एक बार फिर सुन सकते है। इससे आपको काफी बेहतर महसूस करेंगे। कंपनी के अधिकारी ने बताया कि हमारा मकसद लोगों की यादों को जिंदा रखना है। एलेक्सा इस तकनीक में लोगों की नकल करके उनकी आवाज निकालेगी और उनकी आवाज में ही आपको जवाब देगी।

ये भी पढ़ें: Xiaomi Book S: खास फीचर्स के साथ शाओमी ने लॉन्च किया ‘टू इन वन’ लैपटॉप, जानिए इसकी कीमत

साइंस फिक्शन बनेगी हकीकत

एमेजॉन एक नए एलेक्सा फीचर पर काम कर रहा है जो वर्चुअल असिस्टेंट को आपके परिवार के सदस्य की आवाज की नकल करने देगा और फिर सोते समय आपकी पसंदीदा सोने की कहानियां भी सुनाएगा। एमेजॉन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और एलेक्सा के हेड साइंटिस्ट रोहित प्रसाद ने कहा कि ‘हम निस्संदेह एआई के स्वर्ण युग में जी रहे हैं, जहां हमारे सपने और साइंस फिक्शन हकीकत बनते जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि एमेजॉन इस नई तकनीक को जल्द ही लाने की तैयारी कर रही है। ऐसे में भविष्य की सभी संभावानाओं को ध्यान में रखकर कंपनी इस तकनीक पर तेजी से काम कर है। ऐसे में आने वाले वक्त में लोगों को इस तकनीक के माध्यम से काफी बदलाव नजर आएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version