भारत में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद ट्रैफिक के नियम और ज्यादा मजबूत हो गए हैं यानी अब अगर आपने ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं किया तो आपको 10 गुना ज्यादा जुर्माना देना होगा। लेकिन क्या आपको पता है भारत से बाहर देशों में ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर इससे ज्यादा सख्ती है। आज हम आपको इंग्लैंड के एक ऐसे नियम के बारे में बताएंगे जो अगले साल से शुरू होने जा रहा है और जिसे अगर कोई तोड़ता है तो उसके गाड़ी चलाने पर भी पाबंदी लग सकती है। वैसे किसी को भी गाड़ी चलाते समय फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके लिए हमारे देश में भी शख्त कानून बनाया गया है। क्योंकी अधिकतर हादसों के पीछे की वजह गाड़ी चलाते समय फोन का इस्तेमाल ही पाया जाता है। इग्लैंड में भी अगले साल से गाड़ी चलाते समय अगर ड्राइवर मोबाइल फोन को छूते हुए पाया गया, तो उसके वाहन चलाने पर प्रतिबंध तक लग सकता है।

ड्राइविंग के समय फोन से दूरी

इंग्लैंड में मौजूदा कानून के तहत अभी केवल फोन कॉल या मैसेज करने पर ही वाहन चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। लेकिन अगले साल से यहां ट्रैफिक के नियम और भी सख्त होने वाले हैं। अगले साल से इग्लैंड में वाहन चलाते समय किसी भी कारण से मोबाइल को छूने पर ड्राइवर के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस सख्त कार्रवाई कर सकती है। यानी साल 2021 से यहां अगर कोई चालक गाड़ी चलाते समय मोबाइल से तस्वीर लेते हुए, इंटरनेट चलाते हुए या फिर म्यूजिक प्ले लिस्ट को बदलते हुए पकड़ा गया तो उस पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इंग्लैंड में वाहन चालक अपने स्मार्टफोन का केवल नेविगेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान भी वो गाड़ी चलाते समय अपने मोबाइल को छू नहीं सकते। इसके लिए उन्हें वॉयस कमांड का इस्तेमाल करना होगा। गाड़ी चलाते समय ड्राइवर वॉयस कमांड की मदद से मोबाइल पेमेंट भी कर सकता है। बता दें कि यहां गाड़ी चलाते समय हैंड-फ्री वीडियो कॉल और वीडियो प्ले करने पर पहले ही प्रतिबंध है। नियमो को तोड़ने वाले चालक को 200 यूरो तक का चालान भरना पड़ सकता है।

भारत में इन गलतियों पर लाइसेंस जब्त

भारत में फुटपाथ पर गाड़ी चलाना या चढ़ाना दोनों ही ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन है जिसके चलते ट्रैफिक पुलिस न सिर्फ आपका भारी चालान बल्कि, आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त कर सकती है। इसके अलावा अगर आप पब्लिक रोड पर रेस करते हुए पाए गए तो ट्रैफिक पुलिस आपना ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर सकती है और अगर आपकी गाड़ी में लगा हार्न एक तय सीमा से ऊपर आवाज करता है, तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है साथ ही आपका लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

Share.
Exit mobile version