दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी कहे जाने वाली ऐपल कंपनी ने iPhone 12 सीरीज को लॉन्च करके 5G नेटवर्क की दुनिया में पहला कदम रख लिया है। जिसको लेकर यूजर्स के बीच खूब चर्चा हो रही है और इस हाईस्पीड फोन को चलाने के लिये बेहद एक्साइटेड हैं। इस बीच काफी लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि, 5G नेटवर्क क्या है? जो पूरी दुनिया को बदलकर रखने का दावा कर रहा है। तो आपको बता दें,5G नेटवर्क के आने से पलक झपकते ही काम हो जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि, 5G से सिर्फ इंटरनेट की स्पीड तो बढेगी ही इसके साथ ही यूजर्स को एक नई हाईटेक तकनीक भी मिलेगी। जिससे वो जो चाहे सेकेन्ड्स में कर सकते हैं।हम सभी अक्सर 4G या 4G LTE लिखा देखते रहते हैं। लेकिन हम से काफी लोगों को G का मतलब ही नही पता होता होता है। अगर आपको भी अभी तक इस G का मतलब नहीं पता तो आपको बता दें, इस G का मतलब होता है जनरेशन। यह जनरेशन नेटवर्क की जनरेशन है। जिसकी शुरूआत 1980 में हुई थी। उस समय 1G नेटवर्क आया था। जिससे फोन बेहद धीमा चला करता था और ये फोन बेहद भारी हुआ करते थे। इसके बाद तकनीकी विकास हुआ और साल 1990 में आया 2G नेटवर्क, इसमें कॉल के साथ साथ मैसेज और इंटरनेट की सुविधा भी दी गई।

उस समय इस इंटरनेट से ज्यादा कुछ खास न तो डाउन लोड किया जा सकता था और न ही अपलोड। इसके बाद साल 2003 में 3G नेटवर्क लॉन्च हुआ। जिसने इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा दी। क्योंकि इस दौर में इंटरनेट बेहद तेजी से चलता था। इसके कुछ समय बाद ही 4G नेटवर्क आ गया था। जिससे इंटरनेट यूजर्स की दुनिया बेहद फास्ट हो गई। अभी हम सभी 4G नेटवर्क का इंस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन अब हम सभी के बीच में 5G नेटवर्क ने दे दी है दस्तक जो अब हमारी जिंदगी को कर देगा बेहद आसान। 5G नेटवर्क की स्पीड से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि, 4G ने इस समय को घटा कर पांच से सात मिनट तक कर दिया। 5G आने के बाद आप इसी फिल्म को महज 3.5 सेकेंड्स या उससे भी कम समय में डाउनलोड कर पाएंगे। तो देखा आपने कैसे पलक झपते ही आपकी जिंदगी बेहद आसान हो जाएगी। 5G नेटवर्क आने से मशीने चंद सेकेन्ड में काम करेंगी। जिंदगी बेहद आसान हो जाएगी।इसके साथ ही आपको बता दें, 5G नेटवर्क की राह इतनी आसान भी नहीं है। जितनी हमें लग रही है। 5G नेटवर्क लगने से मौसम का इस पर सीधा प्रभाव पड़ेगा। जिससे कनेक्शन टूट जाएगा। इसके साथ ही भारत को बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होगी। जिसमें काफी समय लग जाएगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version