Facebook: फेसबुक के यूजर्स के अकाउंट पर खतरा मंडरा रहा है। हैकर्स द्वारा फेसबुक अकाउंट से पैसे चुराने के लिए नए नए पैंतरे आजमाते हैं। साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया भर 50 लाख से अधिक फेसबुक यूजर्स को शिकार बनाने के लिए कैंपेन चलाया जा रहा हैं। मोबाइल पर मैसेंजर के जरिए इसे फैलाया जा रहा है। सबसे हैरानी वाली बात यह है कि इसकी फिशिंग अटैक की जानकारी किसी को नहीं हैं, लेकिन यहां पिछले 1 साल से इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

अटैक का खुलासा

एंटी-फिशिंग ब्राउजर एक्सटेंशन PIXM केनिक एस्कोली ने इस अटैक का खुलासा किया है। उनकी रिसर्च टीम ने देखा की बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो दिखने में फेसबुक लॉगइन पेज जैसी दिखती है। यूजर्स बड़ी संख्या में इसे असली फेसबुक समझ कर अपनी लॉगइन डीटेल्स डाल देते हैं। इन वेबसाइट के लिंक तेजी से मैसेंजर पर फैलाए जा रहे हैं। रिपोर्ट में पता लगा है कि हैकर्स इस तरीके से तगड़ी कमाई कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Ptron Bassbuds Fute: हजार से भी कम कीमत पर लॉन्च हुआ यह ईयरबड्स, दमदार खूबियों के साथ मिलेगा ट्रांसपैरेंट केस

हैकर्स कर रहे डॉलर की कमाई

मान लीजिए कि एक बार यूजर ने अपनी फेसबुक डिटेल नकली वेबसाइट में दर्ज की तो उन्हें एक विज्ञापन पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। हैकर्स इन नकली लॉगइन पेज पर शिकार से 1 महीने में सैकड़ों डॉलर कमा सकते हैं। यदि आप हैकर्स के हैकिंग फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना होगा। ‌ शोधकर्ताओं का सुझाव है कि अगर आप ऐसे किसी भी संदिग्ध ऑनलाइन स्कैम मैसेज को देखते हैं तो उसे कभी ओपन ना करें।

यदि यूजर्स को लगता है कि किसी मैसेज या वेबसाइट के साथ कुछ सही नहीं है तो सावधानी से आगे बढ़े। इसके अलावा अनजान वेबसाइट पर कभी भी अपनी फेसबुक लॉगिन ना करें। अगर आपको भी नकली वेबसाइट दिखती है तो साइबर क्राइम को रिपोर्ट कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version