Gmail Tricks: आज हर किसी के पास स्मार्टफोन (smartphone) उपलब्ध है। ऐसे में स्मार्टफोन में कई तरह के ऐप (apps)और फीचर्स दिए जाते है। इनमें से ही एक जरुरी ऐप है जीमेल (Gmail)। इसकी जरुरत आज के समय में हर किसी को पड़ती ही है। ऐसे में जीमेल चलाने के लिए आपको इंटरनेट (internet) की जरुरत पड़ती है। ऐसे में अब इस पुरानी तकनीक में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जी हां, अब आपको जीमेल में आने वाले संदेश को देखने के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी।

बिना इंटरनेट के पढ़िए जीमेल संदेश

आप mail.google.com पर जाकर इंटरनेट न होने की स्थिति में भी जीमेल पर आए हुए संदेशों को पढ़ सकते है। साथ ही किसी को संदेश भेज भी सकते है। तो इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे, जिसके बाद आप आसानी से इसका फायदा उठा पाएंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल क्रोम में जाकर mail.google.com को बुकमार्क करना होगा। ऐसा करने के बाद आप अपने ऑफिस और कई से भी इस व्यवस्था को लागू कर सकते है।

ये भी पढ़ें: Apple Watch New Feature: एप्पल वॉच पर आ गया ये नया फीचर, बदल जाएगा यूट्यूब चलाने का एक्सपीरियंस!

इस खास सुविधा का लाभ आप कैसे उठा पाएंगे

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डेस्टकटॉप पर गूगल क्रोम को डाउनलोड करना होगा। इसके बगैर आपका काम नहीं होगा। इसके बाद जीमेल ऑफलाइन सेटिंग में जाएं या लिंक-ttps://mail.google.com/mail/u/0/#settings/offline पर क्लिक करें।इसके बाद आप “ऑफ़लाइन मेल सक्षम करें” चेक करें। इसको देखने के बाद आप अपनी सेटिंग चुनें, जैसे कि आप कितने दिनों के संदेशों को सिंक करना चाहते हैं। और अंत में आप सेव पर क्लिक कर दें।

बस करना होगा ये काम

अब आपको जीमेल को ऑफलाइन बुकमार्क करने के लिए इन तरीकों को अपनाना होगा। सबसे पहले आप अपने ईमेल को ऑफलाइन एक्सेस करना आसान बनाने के लिए अपने इनबॉक्स को बुकमार्क कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक काम और करना है। आपको गूगल क्रोम में, अपना जीमेल इनबॉक्स खोलना है। वहां जाकर आपको ऐडरेस बार के दाई ओर स्टार पर क्लिक करना है। तो लीजिए अब आप जीमेल को ऑफलाइन एक्सेस करने में सक्षम हो गए है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version