How to fix fingerprint sensor: फिंगरप्रिंट सेंसर की सुविधा आ जाने से लोगों को फोन अनलॉक करने में जद्दोजहद नहीं नहीं करनी पड़ती है। फोन उंगली रखते ही खुल जाते हैं। फिंगरप्रिंट की आपको बस अपनी उंगलियों को फोन में दिए गए फिंगरप्रिंट के सेंसर पर रखना पड़ता है। इसी से आपका काम तुरंत हो जाता है।

कभी-कभी आपका स्कैनर ठीक से काम नहीं करता या काम करना ही बंद कर देता है। ऐसे में इसका समाधान हम इस खबर में लाए हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

Fingerprint Sensor का साफ ना होना

कभी कभार आपकी उंगलियां ठीक तरह से साफ़ नहीं होती हैं। ऐसे में जब आप अपनी उंगलियां फिंगरप्रिंट सेंसर पर रखते हैं तो ये काम नहीं करती हैं इसलिए जब भी आप इस सेंसर पर उंगलियां लगाएं तो उंगलियों को साफ रखें।

कई बार हाथ में पसीना आने की वजह से भी आपका फिंगरप्रिंट सेंसर काम नहीं करता है। आप अपने हाथ को अच्छे से सुखा लें तब ही इसे इस्तेमाल करें। फिंगरप्रिंट सेंसर पर कई बार धुल पड़ जाती है ऐसे में ये ठीक तरह से काम नहीं करता है इसकी इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी सूती कपड़े से इसे साफ़ कर लें।

अपने मोबाइल में अपने Fingerprint को Unregister करके उसे दुबारा Register करें

हालांकि ये काम थोड़ा बोझिल लग सकता है, लेकिन यह Fingerprint Scanner को सही करने का एक और आसान तरीका है। अपने Fingerprint को फिर से Register करने से आपको अपने मोबाइल के Fingerprint Scanner को ठीक कर सकते है।

In-Display Fingerprint Sensor के स्क्रीन प्रोटेक्टर (स्क्रीन गार्ड) को हटा लें

फिंगरप्रिंट सेंसर में स्क्रीन प्रोटेक्टर के साथ प्रॉब्लम हो सकती है यदि आपके मोबाइल में लगा हुआ स्क्रीन प्रोटेक्टर बहुत मोटा है। लेकिन भले ही आपके फ़ोन में किसी भी तरह का In-Display Fingerprint Scanner लगा हुआ हो, यदि आपका फोन का फिंगरप्रिंट ठीक से काम नही कर रहा है तो आपको एक बार स्क्रीन प्रोटेक्टर हटाकर जरूर चेक कर लेना चाहिए। इसके अलावा ऐसी स्थिति में आपको किसी अच्छी कंपनी के ऐसे स्क्रीन प्रोटेक्टर को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है जो आपके स्मार्टफोन के लिए पूरी तरह Compatible हो।

एक ही Fingerprint को दो बार Register करें

कुछ सस्ते Android फोन में ऐसे Fingerprint Scanner दिया होता है जो बहुत तेज़ या सटीक नहीं होता है। आपके फोन के साथ भी अगर ऐसा है, तो आप इसकी सटीकता को बेहतर बनाने के लिए एक ही Fingerprint को दो बार जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। सेटिंग्स में जा के फिंगरप्रिंट को दो बार ऐड कर लें।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट इंस्टॉल करें

Fingerprint Scanner सहित आपके फ़ोन के सभी हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर द्वारा ही कंट्रोल होते हैं। यदि आपके फोन के मेन सॉफ़्टवेयर में कुछ प्रॉब्लम हो जाती है या यदि बग हैं, तो यह भी Fingerprint Scanner के परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है।
इसीलिए यह चेक करें कि क्या आपके फोन के लिए कोई लेटेस्ट अपडेट तो नही आया हुआ है, क्योंकि फोन के Software के लेटेस्ट अपडेट में फोन की सॉफ्टवेयर संबंधित प्रॉब्लम्स और सिक्योरिटी संबंधित अपडेट्स होते हैं, यदि आपके फोन के मॉडल का कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया हुआ है तो इसे इंस्टॉल करें।

फोन को Factory Reset करने पर भी हो जाता है ठीक


यदि ऊपर दिए गए सॉल्यूशन में से किसी भी सॉल्यूशन से आपके फोन का Fingerprint Scanner काम नहीं करता है, तो अपने फ़ोन को Factory Reset करना आपका अंतिम ऑप्शन है। इसके लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन का पूरा बैकअप लें,क्योंकि इससे आपके फोन का सारा डेटा मिट जाएगा।

उम्मीद है कि आपकी समस्या इस खबर को पढ़ने के बाद ख़त्म हो जाएगी।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version