Somalia Blast: सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शिक्षा मंत्रालय के बाहर दो कार बम विस्फोट हुए। इस दौरान 30 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। 300 लोगों के घायल होने की खबर सामने आ रही है। सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में 29 अक्टूबर को दो कार बम विस्फोट हुए। मौके पर ही 30 लोगों के मरने की खबर आई थी। अब यह आंकड़ा बढ़ कर 100 तक पहुंच गया है। वहीं खबर है कि मरने वालों की संख्या में और भी इजाफा हो सकता है।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

विस्फोट वाली जगह पर हैं ये सरकारी दफ्तर     

ये जोरदार धमाके उस इलाके में हुए हैं जहां शिक्षा मंत्रालय सहित कई सरकारी कार्यालय स्थित हैं। मोगादिशु में ये हमले उस दिन हुए, जब देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद थे। वे आतंकवादी समूहों से निपटने के विस्तारित प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे थे। सोमालिया की सरकार चरमपंथी गुट के खिलाफ एक नए हमले में लगी हुई है। जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने अल-कायदा के सबसे घातक संगठनों में से एक के रूप में चिन्हित किया है।

सोमालिया के राष्ट्रपति ने इस संगठन को ठहराया जिम्मेदार

सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख ने एक बयान में घटना की पुष्टि करते हुए 300 लोगों के घायल होने की बात की है। उन्होंने आतंकी संगठन अल-शबाब को इस हमले का जिम्मेदार ठहराया और इसे कायराना बताया है। वहीं, अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

कहां-कहां हुए विस्फोट

बताया जा रहा है कि पहला विस्फोट रेहड़ी-पटरी पर तो दूसरा एक विस्फोट एक व्यस्त रेस्तरां के सामने हुआ। ये विस्फोट इतने भयावह थे कि इन विस्फोटों ने कई वाहनों, रेस्तरां और होटलों  को तबाह कर दिया।

साल 2017 में भी अल-शबाब ने किया था विस्फोट

अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब समूह अक्सर राजधानी मोगादिशु को निशाना बनाते रहते हैं। इससे पहले भी साल 2017 में बड़े पैमाने पर अल-शबाब समूह ने विस्फोट किया था, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे। अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Must Read: UNSC मीटिंग के दूसरे दिन भी पाकिस्तान पर जमकर बरसे एस जयशंकर, कहा-‘आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए है एक गंभीर खतरा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version