जैसे-जैसे देश और दुनिया डिजिटल होती जा रही है। वैसे-वैसे लोगों की निर्भरता फोन और लैपटॉपर बढ़ती जा रही है। इन इलेक्ट्रोनिक के सामान से जितनी जल्दी काम निबटते हैं। उतनी जल्दी इनकी बैटरी भी चली जाती है। यही कारण है फोन हो या लैपटॉप की बैटरी को लेकर लोग काफी सतर्क रहते हैं। लेकिन बढ़ते काम की वजह से कब बैटरी डाउन हो जाती है। पता ही नहीं चलता है। अगर आप भी लैपटॉप की डाउन होती बैटरी से परेशान हो गया हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं। जिसे जानकर आपकी हर समस्या का हल हो जाएगा।


ब्राइटनेस का रखें ध्यान
अगर आप चाहते है कि, आपके लैपटॉप की बेटरी लॉन्ग लास्टिंग चले तो सबसे पहले आप ब्राइटनेस को कम करें। ऐसा करने से आपके लैपटॉप की बैटरी लंबी चलेगी।


माइक्रोसॉफ्ट एज का करें इस्तेमाल
माइक्रोसॉफ्ट लंबे समय से अपने यूजर्स से दावा करती आ रही है कि, अगर आप माइक्रोसॉफ्ट एज को डाउनलोड करके लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी बैटरी की बचत होगी। इसके साथ ही आप आसानी से कान निबटा सकेंगे।


बैटरी खत्म होने से पहले करें चार्ज
कुछ लोग तब तक लैपटॉप को चार्जिंग पर नहीं लगाते हैं। जब तक कि, वो पूरी तरह से बंद न हो जाए हो सके तो ऐसा करने से बचें। ऐसा करके आप लैपटॉप की बैटरी को लंबा चला सकते हैं।


कीबोर्ड बैकलाइट्स को फालतू में न जलाएं
अगर आप बेहद महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं और चाहते हैं कि, बैटरी डाउन न हो तो सबसे पहले कीबोर्ड बैकलाइट्स को बंद करें। क्योंकि ये सबसे ज्यादा बैटरी को खींचती हैं।


ब्लूटूथ और वाईफाई बेवजह न खोलें
अगर आप लैपटॉप पर कानम कर रहे हैं और आपको ब्लूटूथ और वाईफाई की जरूरत नहीं है तो उसे बंद करके ही रखें। ऐसा करने से आपकी बैटरी बचेगी। वाई-फाई भी बिना किसी काम के ऑन रहता है।


तो देखा आपने आपकी जरा सी गलती आपको किस तरह से मुसीबत में डाल सकती है। इसलिए जहां तक हो सके उन्हीं चीजों को खोलें जिसकी आपको जरूरत हो। ऐसा करके आप बार-बार लैपटॉप को चार्ज करने से बचे जाएंगे और आपके काम बिना रूक चलते रहेंगे।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version