इंस्टाग्राम एक नया सब्सक्रिप्शन फीचर लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। जिसके जरिए क्रिएटर्स और इन्फ्लुएंसर्स पैसा कमा सकते हैं। इस बात की जानकारी आईओएस पर इंस्टाग्राम की ऐप स्टोर लिस्टिंग ने दी है।  कंपनी को विज्ञापन यूजर डेटा और रीच के आधार पर मिलता है। यानी आपके डेटा और आपकी वजह से फेसबुक पैसे कमाती है। लेकिन इतने के बावजूद भी कंपनी आपसे पैसा मांगने की तैयारी में हैं।

शुरूआती कीमत 89 रुपये प्रति माह


टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम ऐप स्टोर लिस्टिंग के लिए “इन-ऐप खरीदारी” अनुभाग के तहत एक नई “इंस्टाग्राम सदस्यता” श्रेणी देखी जा सकती है। इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की कीमत 89 रुपये प्रति माह है, हालांकि ध्यान रखें कि सेवा के शुरू होने या लाइव होने पर यह अंतिम कीमत नहीं हो सकती है। इसके अलावा लाइव सेशन के वक्त क्रिएटर्स को प्रस्तुत करने के लिए Instagram बैज खरीद सकते हैं, और उनके साथ नया सब्सक्रिप्शन विकल्प उपलब्ध है। कंपनी की दलील ये है कि इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर को फायदा मिलेगा लेकिन देखा जाए तो कंपनी आपकी मेहनत से ही एड आप रही है और अब आपकी मेहनत पर ही चार्ज लगा रही है।

यह भी पढ़े: Amazon pay के नए कैंपेन से डिजिटल पेमेंट की शक्ति का अंदाजा

ऐपल ऐप स्टोर की लिस्टिंग में देखा गया ऐप


रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ऐप स्टोर की लिस्टिंग में इन एप परचेज देखा जा सकता है। इसके लिए इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन कैटिगरी भी तैयार की गई है। इस साल की शुरुआत में इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने कहा कि फर्म नेटवर्क पर सब्सक्रिप्शन देख रही है। इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन से ट्विटर ब्लू के समान काम करने की उम्मीद की जाती है, जहां उपयोगकर्ता विशेष ट्वीट और अन्य सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह, इंस्टाग्राम से केवल ग्राहकों के लिए विशिष्ट सामग्री तक पहुंच सीमित करने का अनुमान है। कई महीनों से, इंस्टाग्राम इसी तरह के कार्य की खोज कर रहा है।टिप्स्टर Aleesandro Paluzzi ने इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन को लेकर कुछ ट्वीट किए हैं। उन्होंने कहा है कि इंस्टाग्राम सब्सक्राइब बटन की टेस्टिंग कर रहा है जो क्रिएटर्स की प्रोफाइल पर दिखेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version