Phone Speaker: स्मार्ट फोन यूज़ करने के साथ-साथ कई ऐसी परेशानियां आ जाती हैं कि हमें फोन ठीक कराना पड़ता है। कुछ लोगों के स्मार्ट फोन में आवाज कम आने की समस्या अब नॉर्मल हो गई है। ‌ फोन में आवाज कम होने पर व्यक्ति कॉल पर ठीक से बात नहीं कर पाता। इसी वजह से यूजर स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर में ठीक कराते हैं लेकिन आप इस समस्या का समाधान घर पर ही निकाल सकते हैं। स्मार्ट फ़ोन के स्पीकर्स में धूल के कण जाने से यह स्थिति बन जाती है। जिस कारण आवाज कम आने लगती हैं। अब आप अपने फोन के स्पीकर को बिना नुकसान पहुंचाए घर पर ही साफ कर सकते हैं।

प्रोफेशनल क्लीनिंग किट का इस्तेमाल

प्रोफेशनल क्लीनिंग किट की मदद से आप सुरक्षित तरीके से अपने फोन के स्पीकर से साफ कर सकते हैं। आप इस किट को ऑनलाइन वेबसाइट या मार्केट से खरीद सकते हैं। ‌ इस तरह आपको फोन के स्पीकर साफ करने के लिए थोड़े पैसे खर्च करने होंगे।

सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल

यदि आप कम पैसों में क्लीनिंग करना चाहते हैं तो आप घर पर ही मौजूद किसी सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। ‌ इस बात का ख्याल रखना आवश्यक है कि ब्रश बिल्कुल भी गिला ना हो। इसके साथ वह बिल्कुल साफ होना चाहिए। इस ब्रश को स्पीकर पर धीरे-धीरे से लगाने के बाद वह साफ हो जाएगा।

Also Read: Facebook: फेसबुक यूजर्स को खतरा, फेसबुक पर हो रहा एंटी फिशिंग ब्राउज़र अटैक

कंप्रेशर एयर पंप का इस्तेमाल

कंप्रेशर एयर पंप के जरिए भी आप अपने फोन के स्पीकर अच्छे से साफ कर सकते हैं। स्पीकर्स के साथ-साथ आप चार्जिंग पोर्ट भी साफ कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ख्याल रखना होगा कि एयर पंप काफी पावरफुल ना हो।

कपड़े का इस्तेमाल

यदि आप घर में मौजूद किसी साफ कपड़े का इस्तेमाल करते हैं तो आप फोन के स्पीकर आसानी से साफ कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि कपड़े का कोई फैब्रिक स्पीकर पर ना रह जाए। अन्यथा आप को हानि उठानी पड़ेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version