नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर भारत मे कयामत बनकर टूट रहा है। हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि रोज़ाना इस महामारी की वजह से 4 से 5 हजार लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। वहीं राहत की बात ये है कि इस हफ़्ते कोरोना की रफ्तार पिछले हफ्ते के मुकाबले थोड़ा कम हुआ है। राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या कम हुई है। उत्तर प्रदेश में बुधवार को 20 हजार से कम मरीज सामने आए लेकिन मौतों की संख्या बढ़ गई।

अबतक 31 करोड़ सैंपल टेस्ट किए गए:
कोरोना कहर के बीच सैम्पल्स की टेस्टिंग भी युद्धस्तर पर हो रहा है। देश में बुधवार तक कोरोना के कुल 30 करोड़ 94 लाख 48 हजार 585 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से अकेले 18 लाख 64 हजार 594 सैंपल बुधवार को टेस्ट किए गए. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा जारी किए गए आंकडों के माध्यम से यह जानकारी सामने आई है।

24 घंटे में कोरोना के 3.62 लाख नए मामले:
देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 3 लाख 62 हजार 727 नए मामले सामने आए। इसके साथ हीं कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल 2 करोड़ 37 लाख 3 हजार 665 हो गई। जबकि 4120 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2 लाख 58 हजार 317 तक पहुंच गई।

अमेरिका के 57 सांसदों ने भारत की मदद की अपील की:
कोरोना संकट से जूझ रहे भारत की मदद के लिए अमेरिका के 57 सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को पत्र लिखा है। सांसदों ने राष्ट्रपति से भारत को दी जाने वाली कोविड संबंधी सहायता को और ज्यादा बढ़ाने का निवेदन किया है। सांसदों ने अपने पत्र में लिखा, “संक्रमण के मामलों में तेजी से हुई बढ़ोतरी के कारण भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र पर भार बहुत अधिक बढ़ गया है. वायरस को खत्म करने के लिए हमें अपनी ओर से प्रयास करने चाहिए.”

DCGI ने 2-18 उम्र के लोगों पर क्लीनिकल ट्रायल की दी मंजूरी:
देश में कोरोना संकट के बीच वैक्सीनेशन जोर-शोर से जारी है। इसी बीच ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 2-18 आयु वर्ग में कोवैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को इज़ाज़त दे दी है। इसके लिए बाकायदा 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर ट्रायल होगा।

दिल्ली में कई टीकाकरण केंद्र बंद:
वहीं राजधानी दिल्ली में कई टीकाकरण केंद्र बंद हो गए हैं. आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्डा ने कहा, “केंद्र सरकार के पास वैक्सीन को लेकर कोई नीति नहीं है और राज्यों को केंद्र ने अपने हाल पर छोड़ दिया है. वैक्सीन ना होने से टीकाकरण केंद्र बंद हो गए हैं. जनवरी में भारत में वैक्सीन आ गई थी तो 3 महीने में मोदी सरकार ने हर किसी को वैक्सीन क्यों नहीं लगवाई?”

Share.
Exit mobile version