गूगल मैप के जरिए आपके लिए कहीं भी आना जाना आसान होता और नई जगहों को भी आप आसानी से ढूंढ पाते हैं। करीब-करीब हर जगह और लोकेशन पर इसके जरिए जाया जा सकता है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि धरती पर कुछ ऐसी जगहें हैं, जो गूगल मैप पर भी नहीं दिखतीं। पिछले महीने एप्पल के सीईओ टिम कुक के घर को एप्पल मैप्स और गूगल मैप्स पर ब्लॉक कर दिया गया था। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि एक महिला कुक का पीछा कर रही थी। ऐसे ही 10 से ज्यादा लोकेशन है जो गूगल मैप से हट चुकी है। आइए जानते हैं कि कौन सी है वह जगह जो गूगल मैप से पूरी तरह हटाई गई है।

North korea– नॉर्थ कोरिया के कई हिस्सों को गूगल मैप पर ब्लर कर दिया गया है।

Tim Cook house– एप्पल ने अपनी मैप सर्विस में से एक ‘अदृश्य दीवार’ टिम कुक के घर की जगह दिखा दी थी। ऐसे में जब कोई भी टीम को का घर पब्लिकली नहीं देख सकता। वही गूगल मैप पर भी उनके घर के हिस्सों को पिक्सलेट कर दिया गया था।

Polish special force base– पोलैंड की स्पेशल फूड कमांड की ट्रेनिंग जहां पर होती है यह भी गूगल पर ब्लर है।

यह भी पढ़े: आईनॉक्स और पीवीआर में हुआ विलय, अब दोनों को “पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड” नाम से जाना जायेगा

French nuclear facility– फ्रांस में मौजूद The AREVA la Hague nuclear reprocessing facility को भी गूगल मैप पर ब्लॉक कर दिया गया है। यह 1976 में खोला गया था यहां से कई देशों को न्यूक्लियर फ्यूल दिया जाता है।

House in Stockton on Tees– ब्रिटेन में मौजूद प्रिंस पोर्ट रोड पर स्थित stockton-on-tees गूगल पर ब्लड कर दी गई है।

Jeannette island, russia– बर्फ से ढका रहने वाला आईलैंड 1.2 मी लंबा है ऐसा माना जाता है कि रूस और अमेरिका में तनातनी की वजह से यह आईलैंड गूगल मैप पर है।

Amchitka island, Alaska– 50 60 और 70 के दशक में Amchitka island पर अमेरिका की न्यूक्लियर टेस्टिंग होती थी लेकिन अब इससे को ब्लॉक कर दिया गया है। अमेरिका नहीं जहां कई अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version