Google Play Store: अगर आपके फोन में भी हैं ये ऐप्स तो सावधान हो जाएं। आपके फोन के ये ऐप्स आपका डेटा चुराते हैं। इसके अलावा इन ऐप्स की वजह से फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म हो जाती है और ये मोबाइल डेटा का भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। साथ ही इन ऐप्स में सिक्योरिटी खामियां भी पाई गई हैं।

20 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किए गए ये ऐप

आपको बता दें कि गूगल ने हाल ही में 13 ऐप्स को Google Play Store से हटा दिया है। इन ऐप्स को 20 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था। इन ऐप्स की वजह से फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है। इसके अलावा ये मोबाइल डेटा का भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और इन ऐप्स में कई सिक्योरिटी खामियां भी पाई गई हैं। McAfee Mobile Research Team के रिसर्चर ने इन ऐप्स को लेकर रिपोर्ट की थी। जिस पर एक्शन लेते हुए गूगल ने इन मैलेशियस ऐप्स को गूगल के प्ले स्टोर से हटा दिया है।

Also Read: Social Media: भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ‘चलताऊ’ रवईये को बंद करेगी मोदी सरकार, 3 महीने के अंदर होगी कमेटी का गठन

फ्रॉड को अंजाम देते हैं ये ऐप

जिस फोन में भी ये ऐप्स होते हैं उनके बैकग्राउंड में लगातार रन करते रहते हैं और फिर फ्रॉड को अंजाम देते हैं। इन ऐप्स की वजह से आपके फोन का डेटा लगातार निगरानी में रहता है। जिसके बाद अब गूगल ने कार्रवाई करते हुए इन 13 खतरनाक ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। अगर आपने अभी तक इन ऐप्स को अपने फोन में इंस्टॉल किया हुआ है, तो आपको भी इन ऐप्स को अपने फोन से हटा देना चाहिए।

यूजर्स रहें सावधान, चेक करते रहें लिस्ट

आपको बता दें कि ऐसे फ्रॉड मैलेशियस ऐप्स के बारे में समय-समय पर वॉर्निंग जारी की जाती है। ऐसे ऐप्स यूजर्स का डेटा चुराने के साथ-साथ कई फाइनेंशियल फ्रॉड एक्टिविटी करते हैं। ऐसे में यूजर्स को समय-समय पर लिस्ट चेक करना चाहिए और सावधान रहना चाहिए। किसी भी ऐप को ऑफिशियल स्टोर से ही डाउनलोड करें। कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले उसे एक बार जांच लें।

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए ये 13 ऐप

गूगल ने प्ले स्टोर से ​High Speed Camera, ​SmartTask, ​Flashlight+, ​Memo calendar, ​English-Korean Dictionary, BusanBus, ​Quick Notes, ​Smart Currency Converter, Joycode, ​EzDica, ​Instagram Profile Downloader, ​Ez Notes या Image Vault – Hide Images ऐप्स हटा दिए गए हैं। अगर आपने भी इन्हें डाउनलोड कर रखा है तो तुरंत इन ऐप्स को अपने फोन से हटा दें।

ये भी पढ़ें: UGC NET Result: नेट परीक्षा का Answer-Key और रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version