Google Play Store: गूगल ने अपने ऐप स्टोरी आनी प्ले स्टोर से ऐसे छह एप्स को हटा दिया है जो लोगों के फोन में वायरस पहुंचा रहे थे। एंटीवायरस एप्स जैसे दिखने वाले यह मालवेयर ऐप्स ने 15,000 से अधिक यूजर्स को शार्ट एंड्राइड मालवेयर से संक्रमित किया जो क्रैडेंशियल्स और बैंकिंग जानकारी चुराते हैं। इन सभी ऐप्स में शार्कबोट बैंक स्टीलर मालवेयर था जो कि लोगों के बैंक की जानकारी चोरी कर रहा था। इन सभी एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है।

शार्क बोर्ड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

रिपोर्ट के मुताबिक तीन रिचार्ज में देखा गया कि हैकर्स ने एंटीवायरस एप्लीकेशन की आड़ में शार्क बोर्ड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जो यूजर्स के पासवर्ड, बैंक डिटेल और अन्य फसल जानकारी लेते थे। चेकप्वाइंट रिपोर्ट के अनुसार यह मालवेयर एक जियो फेसिंग फीचर और चोरी की टेक्नोलॉजी पर काम करता है। यह DGA नाम की किसी चीज का इस्तेमाल करता है जो कि एंड्राइड मालवीय की दुनिया में शायद ही कभी इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़े:  PBKS vs GT Score, IPL 2022: गुजरात टीम के राहुल तेवतिया ने आख़िरी की दो गेंदों पर लगातार दो छक्के मार हाई वोल्टेज मैच में हराया पंजाब को

थर्ड पार्टी स्टोर पर मौजूद एप्स

बता दे कि इन एप्स को Zbynek Adamcik, Adelmio Pagnotto और Bingo Like Inc जैसी कंपनियों ने बनाया था। गूगल प्ले स्टोर से हटाने के बाद भी कई थर्ड पार्टी स्टोर पर ये एप्स अभी भी मौजूद हैं। Sharkbot मैलवेयर यूजर्स से SMS, डाउनलोडिंग जावा कोड, इंस्टॉलेशन फाइल, अपडेटिंग लोकल डाटाबेस, अनइंस्टॉलिंग एप, कॉन्टेक्ट, बैटरी ऑप्टिमाइजेशन जैसे 22 तरह के परमिशन ले रहे थे।

यदि आप भी इन एप्स में से किसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इनको तुरंत डिलीट करना जरूरी है क्योंकि यह एप्स आपके बैंकिंग डिटेल्स के साथ फ्रॉड कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version