देश की बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (Maruti Suzuki India Limited) अपनी सबसे अधिक बिकने वाली पैसेंजर कार ईको वैन (Eco Van) को एक अलग अवतार में पेश करने जा रही है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, ऑटोमोबाइल कंपनी ईको कार (Eco Car) के नए अवतार को इस साल के सितंबर तक बाजार में उतार सकती है।

कंपनी इस मॉडल को कर देगी बंद

वहीं, ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि मारूति कंपनी वैन को लगभग 11 साल के लंबे अतंराल के बाद एक नए अंदाज के साथ लोगों के सामने पेश करेगी। वहीं, दूसरी तरफ, खबरों की मानें तो ऐसा कहा जा रहा है कि ईको के मोजूदा मॉडल को बंद कर दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले 2021 में इसमें डुअल एयरबैग और ABS को शामिल किया गया था।

इस कार का होता है अच्छा-खासा निर्यात

इसके साथ ही कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में मारुति सुजुकी ने 1,000 से भी कम ईको वैन का निर्यात किया था, हालांकि अब कंपनी की निर्यात नीति बदल चुकी है और कंपनी ने ना सिर्फ एक्सपोर्ट वॉल्युम को दुगना किया है, बल्कि मारुति सुजुकी भारत की सबसे ज्यादा वाहन निर्यात करने वाली कंपनी भी बन गई है।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले जान लें IRCTC का ये नया बदलाव, नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

कंपनी इस कार से कमा लेती है मोट मुनाफा

विदेशी मार्केट में इस कार को पॉपुलर बनाने के लिए कंपनी नई जनरेशन ईको के साथ पावर स्टीयरिंग देने वाली है। 2010 में पहली बार इस वैन को लॉन्च किया गया था और लॉन्च के दो साल में ही इसकी 1 लाख यूनिट बेचने में कंपनी सफल हुई थी। 2018 में इस कार की 5 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा कंपनी ने पूरा किया था।

कंपनी कर सकती है ये बड़े बदलाव

इसके अलावा आपको बता दें कि नई मारुति सुजुकी ईको को पहले की तरह ही पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है। वर्तमान में यह 1.2 लीटर वाले नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजनके साथ आता है, जो 73 PS की पावर और 98 Nm का पीक टॉर्क जनरेस्ट करने में सक्षम है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। दूसरी तरफ, यह मॉडल एक CNG किट के साथ भी आती है। यह किट 63PS की पावर और 85 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह कार पेट्रोल मोड पर 16.11 किमी प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट में 20.88 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version