Trick To Block Spam Calls: कई स्मार्टफोन यूजर्स स्पैम कॉल से काफी परेशान रहते हैं। स्माटफोन यूजर्स का अनुभव देख चुके होंगे। ये कॉल किसी बैंक या बीमा कंपनी से आते हैं और यूजर्स इस तरह की कॉल से काफी परेशान हो जाते हैं। अब एक नई ट्रिक की मदद से स्पैम कॉल को ब्लॉक भी किया जा सकता हैं और आपकी मर्जी के बिना उन्हें कोई अनब्लॉक भी नहीं कर सकता। इसमें सबसे खास बात यह है कि यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्पैम कॉल्स को बहुत ही सिंपल तरीके से ब्लॉक किया जा सकता हैं।

गूगल डायलर इंस्टॉल

स्पैम कॉल को ब्लॉक करने के लिए स्मार्ट फोन में डिफॉल्ट डायलर एप के रूप में गूगल डायलर पहले ही इंस्टॉल होता हैं। यह डायलर एप्स के एक सिंपल वर्जन की तरह लग सकता है लेकिन यह स्पैम कॉल ब्लॉक कर अन्य फीचर्स समेत कई जरूरी फीचर से लोडेड होता है। फोन के लिए सभी स्पैम कॉल्स को ऑटोमेटिकली ब्लॉक करने के लिए आप गूगल फोन ऐप खोलें और टॉप राइट कॉर्नर में मैन्यू आइकन पर टैप करें।

Also Read- Twitter Hack: इस तरह हैकर्स यूजर्स के पर्सनल डाटा को कर रहे नीलाम, ट्विटर यूजर्स हो जाएं सावधान

इस तरह ब्लॉक करें स्पैम कॉल्स

इसके बाद आपको यहां सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा। सेटिंग में आपको ‘Caller ID and Spam’ नाम के फीचर को खोजें। जब आप इस पर टाइप करेंगे तो आपके सामने तीन ऑप्शन खुल जाएंगे आपको पहले ऑप्शन पर क्लिक करना है। पहला ऑप्शन यानी ‘enable by default’ है जो फोन कॉल प्राप्त करते समय स्क्रीन पर कॉलर और स्पैम आईडी दिखाएगा। दूसरा ऑप्शन ‘filtet spam calls’ की ऑप्शन को इनेबल करने से आपको स्पैम कॉल्स परेशान नहीं करेंगे।

Also Read- Amazon Prime Day Sale: सेल ऑफर! मात्र 22 हजार में घर ले आइए 50 हजार का स्मार्ट टीवी! जानिये कैसे खरीदें

बता दे कि स्पैम कॉल ऑप्शन अक्सर उन कॉल्स को ब्लॉक कर देता है जो आपके ओटीपी पर डिलीवर होती हैं। या फिर किसी प्रमुख सोर्स से आती है। इसलिए स्पैम कॉल्स से बचने के लिए आपको इस बात का बेहद ध्यान रखना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version