Uttar Pradesh: यूपी में अब फिर से प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने की कवायद शुरू की जा रही है। प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने पर लगी रोक को अब हटा लिया गया हैं। यह रोक तकनीकी कारणों की वजह से लगाई गई थी। इस रोक को हटाने के बाद केस्को कानपुर ने 4G प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। जल्दी ही उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों में भी बिजली कंपनियां स्मार्ट मीटर लगाए जाने की प्रक्रिया को शुरू कर देंगी। इसके साथ ही उपभोक्ता परिषद ने स्मार्ट मीटर में तकनीकी कमियों को लेकर दोषियों पर कार्यवाही ना करने पर भी सवाल उठाए हैं।

कारपोरेशन ने ईईएसएल को पत्र लिखा

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा का कहना है कि प्रदेश में उच्च तकनीकी के स्मार्ट मीटर लगाए जाने चाहिए। वर्तमान परिवेश को देखते हुए ठीक है लेकिन उसके बीआइएस सर्टिफिकेशन में कुछ समस्या है। मई में केंद्रीय ऊर्जा सचिव की बैठक में यह बात सामने आई थी जिसके बाद पावर कारपोरेशन ने ईईएसएल को पत्र लिखा और पूछा कि प्रीपेड स्मार्ट मीटर में क्या समस्या सामने आई है और इस मामले में ईईएसएल ने कोई जवाब नहीं दिया।

स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम शुरू

बिजली कटौती और विद्युत चोरी के रोकने के लिए प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम शुरू किया गया है। विद्युत वितरण प्रणाली के तहत सभी पुरानी श्रेणी वाले विद्युत ग्राहकों के लिए प्रीपेड और स्मार्ट मीटर लगाने का निर्णय लिया गया हैं। इस योजना के लिए महावितरण कंपनी के 39,602 करोड़ व बेस्ट की 3461 करोड़ के प्रस्तावित प्रकल्प को मान्यता दी गई है। स्मार्ट मीटर लगाने के लिए 10 हजार करोड रुपए की निधि अपेक्षित की गई है।

Also Read: Maruti Suzuki: हुंडई की गाड़ियों को टक्कर देकर बिक्री में नंबर वन पर आई मारुति सुजुकी

1 करोड़ 66 लाख ग्राहकों को लाभ

महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने के लिए विभिन्न प्रयास कर रही है इसी कड़ी में राज्य के सभी श्रेणी वाले विद्युत ग्राहकों के लिए प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इस योजना के अनुसार 2024925 तक कुल तांत्रिक और वाणिज्य के नुकसान 12 से 15 प्रश. कम करने का लक्ष्य है। इसके अलावा वितरण प्रणाली मजबूत करने के लिए नए उपकेंद्र, नए ट्रांसफार्मर आधी काम किए जाएंगे। इसका लाभ 1 करोड़ 66 लाख ग्राहकों को मिलेगा।

Also Read: Namaz Controversy: सामूहिक नमाज पढ़ने पर हुआ हंगामा, जानिये नमाज पढ़ने पर क्या है कानून

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version