Volkswagen Taigun: फॉक्सवैगन की मशहूर SUV ताइगुन (Taigun) भारत में लांच की गई। लॉन्च होते ही ये SUV भारत में काफी पॉपुलर हो गई। कंपनी ने इसे एक साल पहले ही इंटरनेशनल मार्केट में इसे लॉन्च किया था जिसके बाद से इसकी 28 हजार यूनिट्स बेची जा चुकी हैं। अब कंपनी ने भारत के कार बाजार में उतरने का इरादा किया और अब कंपनी का दावा है कि 45,000 से भी ज्यादा लोगों ने इस एसयूवी को बुक किया है।

Taigun (ताईगुन) SUV फॉक्सवैगन की बहुचर्चित एसयूवी रही है। भारत से पहले अन्य कई देशों में एक साल पहले लॉन्च हुई थी। अब ये एसयूवी भारत में लॉन्च की गई है। भारत में लांचिंग होते ही इस एसयूवी ने धूम मचा दी। इसकी चर्चा ने टाटा मोटर्स और मारुति जैसी कंपनियों को सोचने को मजबूर कर दिया है। आइए, जानते क्या खासियत है इस एसयूवी में।

ये भी पढ़ें: Apple Watch: एप्पल वॉच ने लड़की को गंभीर बीमारी से बचाया, जानिए कैसे घड़ी बनी मसीहा

हो चुकी हैं 45,000 से भी ज्यादा बुकिंग्स

इस SUV के लांच होने के बाद से अब तक 45,000 से भी ज्यादा बुकिंग्स हो चुकी हैं। ये SUV भारत में सितम्बर 2021 को लांच की गयी थी। कंपनी का दावा है कि 28,000 से भी ज्यादा यूनिट्स बेची जा चुकी हैं। इस जर्मन कार कंपनी अपने इन आंकड़ों से बहुत खुश और उत्साहित है, क्यूंकि टाटा और मारुती के साथ प्रतिस्पर्धा के बावजूद उन्होंने ये सफलता हासिल की है।

वैरिएंट्स और कीमत

मिड साइज Taigun (ताईगुन) को भारत में 10.50 लाख रुपये से लेकर 17.50 लाख रुपये (एक्स शोरूम) में लॉन्च किया गया है। टाइगुन लाइनअप में Comfortline Manual वेरिएंट को 10.50 लाख रुपये, Taigun Highline Manual वेरिएंट को 12.80 लाख रुपये, Highline Automatic वेरिएंट को 14.10 लाख रुपये में लॉन्च किया गया था।

Also read: Rishi Sunak: PM चुने जाने के बाद ऋषि सुनक के ससुर ने दी बधाई, कहा- ‘हमें उन पर गर्व है’

Topline Manual वेरिएंट की कीमत 14.57 लाख रुपये, Topline Automatic वेरिएंट की कीमत 15.91 लाख रुपये है। वहीं Performance GT Manual वेरिएंट की कीमत 15 लाख रुपये और Performance GT Plus Automatic वेरिएंट की कीमत 17.50 लाख रुपये है।

फीचर्स

गाडी की सबसे बड़ी खासियत और पहचान इसकी 5स्टार सेफ्टी रेटिंग है। ये SUV भारत की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है। इसके लुक्स फोक्सवैगन की बाकी कारों की तरह क्लासी और खूबसूरत है। इसके लुक्स फोक्सवैगन की बाकी कारों की तरह क्लासी और खूबसूरत है। इस SUV का 1.5 लीटर का इंजन बहुत ही ज्यादा दमदार है। इस गाडी में इंफोंटमेंट सिस्टम भी बहुत जबरदस्त दिया गया है। आप इस गाडी को चलाते वक़्त बहुत एन्जॉय करेंगे क्यूंकि ये गाडी दोनों इंजन के आटोमेटिक ट्रांसमिशन की चॉइस देती है।

माइलेज

कंपनी के अनुसार आपको 19KM प्रति लीटर तक माइलेज दे सकती है। चूँकि गाडी 1500CC इंजन के साथ आती है, ऐसे में एक SUV के नजरिये से ये एक बढ़िया माइलेज है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम यूसुफ़ नोमानी है। मैंने पूर्वांचल विश्वविद्यालय से अपना स्नातक किया है और फ़िलहाल DNP इंडिया हिंदी के लिए अपने लेख लिख रहा हूं। मैं टेक और ऑटोमोबाईल्स के अलावा राजनीति जैसे मुद्दों पर भी आर्टिकल्स लिखता हूँ।

Exit mobile version