Heatstroke Tips: गर्मियां शुरू होते ही लू चलने लगी हैं। जिसके कारण लोगों को कई सारी बीमारियां भी हो रही हैं। इस बीच डॉक्टर लू से बचने की सलाह दे रहे हैं। गर्मियों मे चलने वाली गर्म हवा अब जानलेवा होने लगी है। गर्मी के महीनों में ये स्थिति सबसे आम होती है। लू लगने पर तत्काल इलाज की जरूरत होती है। इलाज न मिलने से जल्दी आपके दिमाग, दिल, किडनी और मसल्स को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इन दिनों इन गर्म हवाओं से बचना बेहद जरूरी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में लू को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। उनकी भविष्यवाणी के अनुसार, दिल्लीवासियों को अगले कुछ दिनों में अत्यधिक तापमान का सामना करना पड़ सकता है और अधिकतम तापमान 15 मई को 46 डिग्री को पार कर जाएगा।

हीटस्ट्रोक से बचें
अमेरिका स्थित सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक हीटस्ट्रोक गर्मी से जुड़ी सबसे गंभीर बीमारी है। यह तब होता है जब शरीर अपने तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होता है। शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है। आपातकालीन उपचार न मिलने पर पीड़ित की मौत हो जाती है।

हीटस्ट्रोक के लक्षणों में तेज बुखार, तेजी से नाड़ी, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली और चेतना खोना शामिल हैं।sये

ये भी पढ़ें Astro Tips: इन गलतियों के कारण व्यक्ति को कभी नहीं मिलती सफलता, ना करें गलतियां

इन दिनों पर्याप्त मात्रा में पानी और अन्य स्वस्थ तरल पदार्थ जैसे निम्बू पानी और नारियल पानी पिएं। यहां तक कि अगर आपको प्यास नहीं लगती है, तो कोशिश करें और जितनी बार हो सके पानी पिएं। यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी की बोतल है।

हल्के कपड़े पहनें

लू से बचने के लिए हल्के और हवादार सूती कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। भारी कपड़े और गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें क्योंकि वे गर्मी को अधिक आसानी से अवशोषित करते हैं।

अपना सिर ढकें
आप धूप में बाहर निकल रहे हैं, तो अपने सिर को कपड़े, टोपी या छतरी से ढकना न भूलें।

गर्मी के जोखिम से बचें

हो सके तो दोपहर के समय बाहर निकलने से बचें जब सूरज अपने चरम पर हो।

चाय और कॉफी पीने से बचें

चाय, कॉफी, शराब और कार्बोनेटेड पेय के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है जो शरीर को निर्जलित करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version