सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सएप एक बार फिर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर सुर्खियों में है। यह बात तो आजकल सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप आज के टेक्नोलॉजी के युग में एक ऐसा मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन गया है। जिससे कोई भी अछूता नहीं रहा, परंतु इसकी प्राइवेसी पॉलिसी अक्सर सवालों के घेरे में घिरी रहती है। इसमें मौजूद फीचर्स कभी-कभी आम यूजर्स को बहुत नुकसान पहुंचा देते हैं, क्योंकि व्हाट्सएप में कुछ ऐसे फीचर भी है। जिनके इस्तेमाल से तीसरा इंसान आपको ट्रेस और स्टॉक करके बहुत गलत कामों को अंजाम दे देता है।

आजकल लोग व्हाट्सएप को एक ट्रैकर की तरह ही इस्तेमाल करते हैं। जिसकी मदद से ना सिर्फ कोई मुजरिम या अपराधी उस यूज़र का पीछा करने लगता है। बल्कि उस यूजर के लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस की मदद से यह तक जान लेता है कि आखिर यूजर की करंट लोकेशन क्या है? इन सभी दिक्कतों को समझते हुए व्हाट्सएप ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। जिसकी मदद से इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन ने थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को टाइम लॉक तक पहुंचने से रोकने के लिए एक नई तकनीक इजाद की है। इसकी मदद से थर्ड पार्टी आपका ऑनलाइन स्टेटस तभी देख पाएगी। जब आप खुद उसे आपका ऑनलाइन स्टेटस एक्सेस करने की अनुमति देंगे।

यूज़र के सवाल पर व्हाट्सएप ने दिया ऐसा जवाब

अगर कोई अनजान शख्स आपके लास्ट सीन को हैक करना चाहता है, तो भी अब वो अपने इन इरादों में कामयाब नहीं हो पाएगा, क्योंकि अब उपयोगकर्ता इसे तभी देख पाएगा। जब तक आपकी उस व्यक्ति  के साथ कोई चैट हिस्ट्री नहीं होगी। ऐसे हालातों में ऑनलाइन स्टेटस भी दिखाई नहीं देगा। इसके साथ ही व्हाट्सएप ने एक बार फिर लोगों को इस बात की तसल्ली दी है कि इस नए फीचर के बाद परिवार, व्यवसाय तथा दोस्तों के साथ की जाने वाली चैट में किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं होगी।

एक यूजर के द्वारा सवाल पूछे जाने पर व्हाट्सएप सपोर्ट ने अपने जवाब में कहा कि “हमारे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा में सुधार करने के लिए हम उन लोगों के लिए व्हाट्सएप को कठिन बना रहे हैं, जिन्हें आप नहीं जानते हैं और जिनके लिए आप व्हाट्सएप पर बातचीत नहीं करते। ताकि ऐसे लोग आपकी ऑनलाइन उपस्थिति या लास्ट सीन स्टेटस ना देख पाए। यह आपके और आपके परिवार, दोस्तों और व्यवसाय के बीच कुछ भी नहीं बदलेगा जिन्हें आप जानते हैं या पहले मैसेज कर चुके हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version