WhatsApp: आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप भी सोशल मीडिया पर काफी समय गुजारते हैं तो आपको इस खबर पर ध्यान देने की जरूरत है। ये तो आप जानते ही होंगे कि आजकल सोशल मीडिया पर काफी धोखेबाजी चल रही है। ऐसे में आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते वक्त काफी ध्यान देना चाहिए। अगर आप सोशल मीडिया पर कुछ गलती से या अनजाने में कुछ भी अनुचित कर देते हैं तो आपको उसका बुरा नतीजा भुगतना पड़ेगा।

WhatsApp पर ये न करें ये गलतियां

वॉट्सऐप का उपयोग तो काफी लोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी एक गलती आपको जेल की हवा खिला सकती है। साथ ही आपका वॉट्सऐप अकाउंट भी बंद हो सकता है। ऐसे में आपको वॉट्सऐप  का इस्तेमाल करते वक्त काफी सावधान रहने की जरूरत है। हम इस आर्टिकल में आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आपको खास ध्यान रखना है। आइए जानते हैं कि क्या है पूरी जानकारी।

ये भी पढ़ें: TVS iQube स्कूटर बना लोगों की पहली पसंद, बिक्री में 580% की हुई बढ़ोत्तरी

इन बातों का रखें खास ध्यान

गौरतलब है कि वॉट्सऐप स्पैम मैसेज भेजने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करता है। ये ऐसे नंबर होते हैं, जिससे हजारों की संख्या में मैसेज भेजे जाते हैं। ऐसे में अगर  कोई वॉट्सऐप को हैक करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है। साथ ही जरूरत पड़ने पर उस शख्स को जेल भी भेजा सकता है। वहीं, उस पर भारी हर्जाना भी ठोका जाता है।

ऐसा करना पड़ेगा भारी

इसके अलावा अगर आप वॉट्सऐप पर हिंसक या उकसाने वाला कंटेट भेज रहे हैं तो आपको जेल की सजा हो सकती है। आपको बता दें कि अगर वॉट्सऐप समूह में किसी एक सदस्य को भी हिंसक, उकसाने वाला और भड़काने वाले कंटेट से परेशान होता है। ऐसे में अगर वो सदस्य अपनी शिकायत दर्ज करवा देता है तो उस व्यक्ति के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जा सकता है। वहीं, मामला अधिक गंभीर होने पर जेल भी भेजा जा सकता है।

वहीं, अगर आपने वॉट्सऐप पर बच्चों से जुड़ा कोई आपत्तिजनक कंटेट या वीडियो भेज रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा मामला एक बार पकड़ में आने के बाद आपको वॉट्सऐप ग्रुप से बाहर किया जा सकता है। साथ ही आपको जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version