कल शाम को अचानक से आपने गौर किया होगा कि आप व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर कोई फीड नहीं कर पा रहे हैं, आपका लिखा मैसेज डिलीवर नहीं हो रहा। फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ऑक्युलस कर शाम से डाउन हो गए थे, जिसकी वजह से काफी यूजर्स को रातभर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई लोगों का तो कहना है कि जैसे ये ऐप्स डाउन हुए ऐसा लगा जैसे सब कुछ थम सा गया हो।

आज सुबह से यह सारे प्लेटफार्म फिर से चलने लगे, इस तरह का ग्लोबल आउटेज काफी वक्त बाद देखा गया हैं, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इन प्लेटफार्म के डाउन होने के पीछे की वजह डोमेन नेम सिस्टम हैं (DNS)। डोमेन नेम सिस्टम जिसे इंटरनेट का फोनबुक कहा जाता हैं, इससे जब भी कोई यूजर्स किसी होस्ट किए हुए नेम से जैसे Instagram.com को URL में टाइप करता हैं तो डीएनएस इसके आईपी एड्रेस में बदल देता हैं। आइपी एड्रेस को आम भाषा में कहे तो यह वह पता है जहा साइट होती हैं।

यह भी पढ़े- कोर्ट का फैसला, शाहरुख के बेटे को नहीं मिली जमानत अब 7 अक्टूबर तक रहना होगा NCB की हिरासत में

डीएनएस के अलावा बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) को भी डाउन होने की वजह बताई जा रही हैं, बीजीपी में आईपी एड्रेस और डीएनएस नेमसवर का रूट होता हैं। आम भाषा में इसे समझे तो जैसे डीएनएस इंटरनेट का फोनबुक है, वैसे ही बीजीएम इसका नेविगेशन सिस्टम हैं। बीजीएम ही यह निर्णय लेता है कि आखिर किस रूट से डेटा तेजी से डिलीवर होगा। अनुमान है कि फेसबुक ने यही गलती करी हैं, डीएनएस रेजूलेशन फेलियर की वजह से ही आम लोग फेसबुक को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे।

इंटरनेट इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी cloudflare के CTO John Graham cumming के अनुसार फेसबुक ने राउटर्स में कुछ किया जिसके कारण फेसबुक का नेटवर्क बाकी इंटरनेट से खुद को जोड़ नहीं पा रहा था। आपको यह बता दे की अभी तक फेसबुक और बाकी प्लेटफार्म के डाउन होने कि असली वजह नहीं मालूम चली है और ना ही अब तक कंपनी ने इन प्लेटफार्म के डाउन होने की वजह बताई हैं। जबतक फेसबुक इस समस्या के बारे मे बयान नहीं देता तब तक डाउन होने की मुख्य वजह बताना मुस्किल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version