कोरोना टेस्टिंग के बाद यूपी अब देश में सर्वाधिक कोविड वैक्सीनेशन करने वाला प्रदेश भी बन गया है। यूपी ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और दिल्ली को पछाड़ते हुए देश में सबसे अधिक टीके लगाकर नंबर वन का खिताब हासिल किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में उत्तर प्रदेश कोविड नियंत्रण पर सफलता के नए रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है। प्रदेश में कोविड पर लगाम लगाने में योगी सरकार की नीतियां कारगर साबित हुई हैं। कोरोना टेस्टिंग के बाद यूपी अब देश में सर्वाधिक कोविड वैक्सीनेशन करने वाला प्रदेश भी बन गया है। यूपी ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और दिल्ली को पछाड़ते हुए देश में सबसे अधिक लगभग 2.95 लाख टीके लगा कर एक और नंबर वन का खिताब हासिल किया है।

योगी सरकार में तेजी से वैक्सीनेशन

बता दें कि यूपी में वैक्सीनेशन का काम लगातार तेजी से चल रहा है। कोविड टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में गुरुवार को जहां 1,71,198 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई गई…वहीं शुक्रवार को 74.43 फीसदी वैक्सीनेशन हुआ…इस दौरान 2,26,833 हेल्थ वर्कर्स को बुलाया गया था। प्रदेश में अब तक 2 लाख 95 हजार वैक्सीनेशन किए जा चुके हैं। जो अब तक  देश में सबसे ज़्यादा वैक्सीनेशन के आंकड़े हैं। वृहद टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक 2,311 सेंशन चलाए गए। प्रदेश में कोरोना वायरस को मात देने वाली योगी सरकार ने न सिर्फ सर्वाधिक स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण कर दूसरे राज्यों के समक्ष नजीर पेश की है। बल्कि कोरोना काल में सबसे ज्यादा जांच करने वाले उत्तर प्रदेश में कांटेक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस के जरिए कोरोना वायरस की चेन को तोड़ वायरस पर काबू पाने में अदभुत सफलता हासिल की है। यह भी एक रिकॉर्ड है कि 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में सर्विलांस टीमें 18 करोड़ आबादी तक पहुंच चुकी हैं।

एक्टिव केसों की संख्या में गिरावट

प्रदेश में ग्रुप टेस्टिंग, कोल्ड चेन, हेल्पडेस्क, कांटेक्ट ट्रेसिंग, टीकाकरण के जरिए कोरोना को मात दी जा रही है..प्रदेश में पांच फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कस को कोविड टीकाकरण किया जाएगा। जिसके तहत पुलिसकर्मी, सेना के जवानों, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, सफाई कर्मचारी, रेवन्यू डिपार्टमेंट को टीका लगाया जाएगा। जिसके बाद मार्च 22 और 23 तक हेल्थ वर्कस और फ्रंट लाइन वर्कस का वैक्सीनेशन पूरा कर लिया जाएगा। 25 मार्च के बाद 50 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

Share.
Exit mobile version