बिहार में कोरोना तेजी से बढ़ता जा रहा है। बिहार 1 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में अब बिहार के लोगों को 6 सितंबर तक लॉकडाउन की बंदिशों का पालन करना होगा। इससे पहले 16 अगस्त तक बिहार में लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद लॉकडाउन या अनलॉक के अगले कदम को लेकर सरकार असमंजस में थी। 16 अगस्त की रात 12 बजे अनलॉक-3 की समय सीमा खत्म हो चुकी थी। जिसके बाद सभी को इस बात का इंतजार था कि आखिर लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या फिर अनलॉक का ऐलान होगा। लेकिन 16 अगस्त को लॉकडाउन खत्म होने के बाद राज्य सरकार द्वारा कोई फैसला नहीं लिया जा सका था और देश में पहली बार ऐसा हुआ कि लॉकडाउन या अनलॉक की समय सीमा समाप्‍त होने के बाद तक आगे की गाइडलाइन नहीं आई। बहराल, आज यानी सोमवार को राज्‍य सरकार ने कोरोना के संक्रमण के स्तर को देखते हुए 6 सितंबर तक फिर लॉकडाउन लागू कर दिया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि सरकार ने छ‍ह सितंबर तक लॉकडाउन लगाने का फैसला ले लिया है। सोमवार को सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा ?

बिहार में 6 सितंबर तक जारी लॉकडाउन में स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। शॉपिंग मॉल से लेकर धार्मिक स्थल नहीं खुलेंगे। लॉकडाउन के दौरान धार्मिक स्थलों और पार्कों को भी बंद रखा जाएगा। धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन और खेल-कूद समेत तमाम भीड़भाड़ वाले आयोजन नहीं होंगे। फूड आउटलेट भी सिर्फ होम डिलीवरी ही कर सकेंगे। कारोबारी गतिविधियों में थोड़ी छूट दी गई है। पार्क और जिम भी बंद रहेंगे। रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। यानी रात 10 से सुबह 5 बचे तक प्रदेश में नाइट कर्फ्यू रहेगा। सरकारी और निजी दफ्तरों में छूट देते हुए 33 फीसदी से 50 फीसदी कर्मचारी अब आ पाएंगे। इसके अलावा मालवाहक गाड़ियों के आने-जाने पर रोक नहीं होगी। जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग निजी वाहनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। टैक्सी-ऑटो पहले की तरह चलेंगे, लेकिन बस सेवा बंद रहेगी। परिवहन विभाग की बसें नहीं चलेंगी। बैंकों, आईटी और संबंधित सेवाओं, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, इंटरनेट, दूरसंचार, ई-कॉमर्स, पेट्रोल पंप आदि को छूट दी गई है। व्यवसायिक और निजी संस्थानों को खोलने की इजाजत होगी। खाद्य, किराना और कृषि समेत जरूरी दुकानें भी खुलेंगी। अगले महीने 6 सितंबर तक बिहार में सभी जिला मुख्यालयों से लेकर शहरों और कस्बों में लॉकडाउन की बंदिशें जारी रहेंगी। ग्रामीण इलाकों में भी लॉकडाउन का सख्ती से पालन करना होगा।

बिहार में कोरोना का कोहराम

बिहार में कोरोना रफ्तार में है। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब एक लाख पार चले गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 15 और मरीजों की मौत हो जाने से इस महामारी से मरने वालों की संख्या 500 के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से 15 और लोगों की मौत हुई। उनमें मुंगेर, पश्चिम चंपारण, पटना ,सारण एवं सिवान में दो-दो तथा अरवल, भोजपुर, गया, जमुई एवं सुपौल जिले में एक-एक मरीज की मौत हुई। ऐसे में देखना ये होगा लॉकडाउन रिटर्न से कोरोना की रफ्तार पर कितने ब्रेक लग पाते हैं। लोगों को भी फालतू में घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए तभी कोरोना को हरा पाएंगे।

Share.
Exit mobile version