नई दिल्ली: एक बेहद हीं दुखद खबर सामने आ रही है. दरसल महारानी एलीजाबेथ II के पति प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में आज निधन हो गया। प्रिंस फिलिम के निधन के बाद द रॉय फैमली ने कहा कि, “गहरे दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि महारानी के पति प्रिंस फिलिप- ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का निधन हो गया है. उन्होंने आज सुबह विंडसर कैसल में अंतिम श्वांस ली”

10 जून को 100 साल के हो जाते प्रिंस:
अगले 10 जून को प्रिंस फिलिप का 100वां जन्मदिन होता, लेकिन उससे पहले हीं वो स्वर्ग सिधार गए। उनका जन्म 10 जून 1921 को कोर्फू में हुआ था। इससे पहले उनका स्वास्थ्य भी ठीक नहीं था। प्रिंस को इलाज के लिए फरवरी में अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जिसके बाद उनको मार्च में अस्पताल से छुट्टी मिली थी।

पीएम मोदी ने जताया शोक:
प्रिंस फिलिप के निधन पर पीएम मोदी ने दुख जताया। उन्होने ट्विट कर लिखा, ”द प्रिंस फिलिप के निधन पर मेरे विचार ब्रिटिश लोगों और शाही परिवार के साथ हैं. उनका सैन्य में विशिष्ट करियर था और कई सामुदायिक सेवा पहलों में वे सबसे आगे थे. उनकी आत्मा को शांति मिले.”

फिलिप को जानें:
प्रिंस फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग के नाम से भी जाना जाता था। उनकी शादी 1947 में एलिजाबेथ से तय हुई थी। उनरे माता-पिता बचपन में ही अलग हो गए थे। उन्होंने अपनी मां के भाई, जॉर्ज, मिलफोर्ड हेवेन के मारकिस के साथ जीवन का ज्यादा समय बिताया। वहीं 1938 में जब मारकिस की कैंसर से मृत्यु हो गई, तो फिलिप को अपनी मां के दूसरे भाई, लुईस माउंटबेटन, बर्मा के भावी अर्ल माउंटबेटन में एक नया गुरु मिला था। जिसके बाद वो उनके सानिध्य में रहने लगे।

Share.
Exit mobile version