अमेरिका में हुए आतंकी हमले की बीसवीं बरसी पर अलकायदा के सरगना अलजवाहिरी का एक नया वीडियो सामने आया है। 60 मिनट से अधिक के इस वीडियो में पिछले साल दिसंबर के बाद की घटना का जिक्र किया गया है, जिससे लोगों को विश्वास हो सके कि वह अभी मरा नहीं है। जेहादी वेबसाइटों पर नजर रखने वाले एसआईटीई खुफिया समूह ने कहा कि ताजा वीडियो शनिवार को जारी किया गया है। इस वीडियो में जवाहिरी कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि ‘‘ यरुशलम का कभी यहूदीकरण नहीं होगा।’’ वीडियो में उसने जनवरी में रूसी सैनिकों को निशाना बनाकर किए हमले सहित अलकायदा द्वारा किए जा रहे अन्य हमलों की प्रशंसा की है।

वीडियो में क्या बोला अलकायदा प्रमुख

आतंकी संगठन अल कायदा की ओर से 60 मिनट का जो वीडियो डाला गया है, उसका शीर्षक है यरुशलम का यहूदीकरण नहीं होगा। अल जवाहिरी ने वीडियो में चेतावनी देते हुए कहा, ‘मौजूदा वक्त की मांग है कि हम दुश्मन पर सैन्य और आर्थिक हमला कर उसे कमजोर करें और उसे घुटने टेकने पर मजबूर कर दें। इसलिए ही ये बहुत जरुरी है कि अपने प्रभाव क्षेत्र से बाहर जाकर दुश्मनों पर हमला किया जाए। दुश्मनों की जमीन पर हुए हमले बेहद अहम हो जाते हैं। इसी वजह से ‘तल अल सिम्न’ जैसा ऑपरेशन बेहद अहम हो जाता है, ये ऑपरेशन दुश्मन सेना पर हमले का सटीक उदाहरण है।’

अलकायदा ने भी अभी तक नहीं की अल-जवाहिरी की मौत की पुष्टि

ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल-जवाहिरी ने अल कायदा की कमान संभाली थी। अल-जवाहिरी ने इस वीडियो में पिछले महीने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का भी जिक्र किया। हालांकि, उसने तालिबान की अफगानिस्तान पर जीत को लेकर कुछ नहीं कहा। अल-जवाहिरी की हाल के सालों में प्रमुखता कम हो गई है और विशेषज्ञों ने कहा है कि उसका स्वास्थ्य खराब हो चुका है। अल कायदा ने हालांकि अपने मीडिया चैनलों के माध्यम से अल-जवाहिरी की कथित मौत की कोई पुष्टि नहीं की है।

यह भी पढ़ेAfghanistan: तालिबान में 9/11 की बरसी पर होने वाला शपथ ग्रहण समारोह हुआ रद्द, कहा: ये सब पैसों की बर्बादी

अमेरिका की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है जवाहिरी

अल-जवाहिरी अमेरिका की आतंकवादियों की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल है। अमेरिकी सरकार ने उस पर अपने नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया है। वह अमेरिका के बाहर अमेरिकी नागरिकों की हत्या की साजिश में भी शामिल रहा है। अमेरिकी सरकार ने अयमान अल-जवाहिरी पर ढाई करोड़ डॉलर का इनाम रखा था।

कौन है अल जवाहिरी?

बता दें कि आयमान अल जवाहिरी का जन्म मिस्र के कायरो में 19 जून 1951 को हुआ था। 15 साल की उम्र से ही अल जवाहिरी के संबंध मुस्लिम ब्रदरहुड से हो गए थे। अल जवाहिरी 15 साल की उम्र में पहली बार जेल गया था। 1974 में उसने काहिरा से MBBS किया। 1978 में अल जवाहिरी ने मास्टर ऑफ सर्जरी की डिग्री ली।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version