नई दिल्ली: तालिबान ने अफगानिस्तान की सत्ता को लगभग अपने कब्जे में ले लिया है. फिलहाल जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है। हालांकि उनके देश छोड़ने से पहले तालिबानी आतंकियों का एक दल राष्ट्रपति भवन सत्ता के हस्तांतरण के लिए गया था. इसके साथ हीं जानकारी सामने आई है कि नई अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली को चुन लिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस एआरजी में बातचीत हुई थी, इसमें राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला मध्यस्थ के रुप में कार्य कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कौन हैं अली अहमद जलाली, जिन्हें अफ़ग़ानिस्तान में अंतरिम सरकार की बागडोर सौंपी जा रही?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तालिबान ने राजधानी काबुल के बाहरी इलाकों में अपनी दस्तक दे दी है, और सत्ता के हस्तांतरण का इंतजार कर रहे हैं। तालिबान ने फैसला किया है कि, ताकत के बल पर सत्ता को हासिल नहीं किया जाएगा।

समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, “तालिबान राजधानी में कलाकन, काराबाग और पघमान जिलों में है। तालिबान ने अपने आक्रमण को तेज करते हुए देश के बड़े हिस्से पर कब्जा जमा लिया और अफगान सुरक्षा बलों को अमेरिकी सेना के हवाई सहयोग के बावजूद खदेड़ दिया है। इसने कई लोगों को हैरत में डाल दिया है”

वहीं, कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्ला खान ने एक वीडियो संदेश में कहा, ”एक प्रतिनिधिमंडल को अधिकार दिया गया है जो अफगानिस्तान पर समझौता करने के लिए कल दोहा (कतर) जाएगा। मैं आपको काबुल की सुरक्षा का आश्वासन देता हूं।”

Share.
Exit mobile version