NEW DELHI: बेलारूसी हेप्टाथलीट याना माकसिमोवा क्रॉचेंका वापस अपने देश बेलारूस नहीं जाना चाहती हैं। उनका मानना है कि वापस अपने देश लौटने पर उन्हें जेल में डालने या जान से मारे जाने का खतरा है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि अगर वे अपने देश वापस जाती हैं तो वे ना केवल अपनी आजादी खो देंगी बल्कि वे अपनी जान भी गंवा सकती हैं।याना फिलहाल अपने ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पति आंद्रे क्रॉचेंका और बच्चों के साथ जर्मनी में रहती हैं। इसे पहले ओलंपिक स्प्रिंटर क्रिस्टीना त्सिमानौस्काया भी अपने देश बेलारूस जाने से इंकार कर चुकी हैं।  

32 साल की याना ने अपने बयान में कहा कि आज भी बेलारूस में प्रदर्शनकारियों और सरकारी आलोचकों पर कार्रवाई जारी है। याना मक्सिमावा ने कहा कि राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के शासन में ‘आप न केवल स्वतंत्रता बल्कि अपना जीवन भी खो सकते हैं’..बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि बेलारुस जाकर आप ना केवल अपनी आजादी बल्कि अपनी जान भी गंवा सकते हैं…लेकिन मैं अब भी उम्मीद करती हूं कि मेरा स्पोर्ट्स करियर पर इसका कोई असर ना हो..और मुझे ओलंपिक खेलने का मौका दिया जाए।

यह भी पढ़े ओलंपिक में सेक्स बैन का फैसला बेकार,खुले तौर पर होती हैं एल्कोहोलिक पार्टियां-पूर्व जर्मन एथलीट

 याना से पहले टोक्यो ओलंपिक गेम्स की एक बेलारुस एथलीट ने भी अपने देश वापस लौटने के लिए मना कर दिया। एथलीट  Krystsina Tsimanouskaya की अपने कोच के साथ विवाद हो गया था जिसके बाद एथलीट ने डर की वजह से बेलारूस लौटने से इंकार कर दिया। एथलीट का कहना था कि उन्हें अपने देश वापस जाने में डर लग रहा है..उन्हें वापस  बेलारूस जाने पर जेल भी हो सकती है या फिर वो मारी भी जा सकती हैं। उन्होंने जापान पुलिस से सुरक्षा की मांग की। जहां पुलिस ने उन्हें एक सुरक्षित जगह पर भेज दिया है।  Krystsina  अब जापान से रवाना हो चुकी हैं और वो ऑस्ट्रिया के विएना से होते हुए पोलैंड पहुंचेंगी। पहले वो डायरेक्ट पौलेंड से वरसॉ जाने वाली थी लेकिन बाद में उन्होंने अपना रास्ता बदल दिया।

Share.
Exit mobile version