विश्व भर में सभी देश कोरोना और अब नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से जूझ रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए सभी देश टीकाकरण की रफ्तार को तेज करने पर जोर दे रहे हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे हैं जो वैक्सीन नहीं लगवाने के पक्ष में हैं। वैक्सीन को लेकर बहुत सारे लोगों के मन में भ्रम की स्थिति है। ऐसे ही ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने वैक्सीन को लेकर कुछ गलत बातें कहीं और अपनी 11 साल की बेटी को वैक्सीन नहीं लगवाने का फैसला किया। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने सारी बातें सार्वजनिक मंच पर कहीं। बता दें कि पहले से ही जायर वैक्सीन विरोधी रहे हैं। उन्होंने हाल ही में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की आलोचना भी की।

खुद भी वैक्सीन नहीं लगाना चाहते राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो


दक्षिणी राज्य सांता कैटारीना में मीडिया से बात करते हुए राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने कहा कि कोरोना से बच्चों की मौत के मामले ज्यादा सामने नहीं आए हैं… लिहाजा, उनके वैक्सीनेशन की कोई जरूरत नहीं। उन्होंने कहा कि मैंने इस बारे में स्वास्थ्य मंत्री क्विरोगा से बात की है। 5 तारीख को उन्हें एक नोट प्रकाशित करना चाहिए कि बच्चों को टीकाकरण कैसे किया जाना चाहिए… “मुझे उम्मीद है कि कोई न्यायिक हस्तक्षेप नहीं होगा। मुझे उम्मीद है… क्योंकि मेरी बेटी का टीकाकरण नहीं हो रहा है.. मैं इस फैसले को लेकर स्पष्ट हूं। बता दें कि 23 दिसंबर को दिए स्वास्थ्य मंत्री क्विरोगा के बयान के बाद ये विवाद खड़ा हुआ है।

यह भी पढ़े: तेजी से फैलते ओमिक्रॉन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया बड़ा खतरा, कहा- कड़े कदम उठाने की जरूरत

स्वास्थ्य मंत्री ने दिया था बच्चों को लेकर बेतुका बयान


स्वास्थ्य मंत्री क्विरोगा ने अपने बयान में कहा कि बच्चों में कोविड -19 मौतों की संख्या एक आपातकालीन स्थिति को नहीं दर्शाती है। बाद में उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए कोरोना वायरस के टीके के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होगी, जिसका राज्य के स्वास्थ्य सचिवों ने तुरंत खंडन किया। जिसके बाद एक सरकारी कोरोना वायरस सलाहकार निकाय ने एक नोट जारी करते हुए कहा कि ब्राजील में 5 से 11 वर्ष की आयु के 301 बच्चों की कोविड -19 से मृत्यु हो गई है। ये गंभीर स्थिति को दिखाता है और बच्चों का टीकाकरण जरूरी है। बता दें कि खुद बोल्सोनारो ने  टीका लगवाने से इनकार कर दिया है और बार-बार कोरोना वायरस टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर सवाल उठाए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version