Hijab Protest: ईरान में विरोध प्रदर्शन के बहुत सारे वीडियोस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। ईरानी सुरक्षाबलों की ज्यादती के कई वीडियोस भी वायरल है। जिनमें देखा जा सकता है कि तेहरान में सुरक्षा बल एक हाई स्कूल के छात्रों पर अपना बल प्रयोग कर रहे हैं। वीडियो में सुरक्षाबलों को प्रदर्शन कर रही स्कूली छात्राओं के पीछे हुए दौड़ते देखा जा सकता है। यह वीडियो ईरान के बंडर अब्बास शहर का है। कई शहर के कार्यकर्ताओं के आधार पर दुकानें भी बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा सरकार ने कई इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पुलिस को ठहराया जिम्मेदार

बता दें कि 13 सितंबर को महसा अमीनी को ठीक तरह से हिजाब ना पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। ईरानी सैनिकों ने महिला के साथ काफी मारपीट की थी। जिस वजह से उसकी मौत हो गई। लेकिन पुलिस इससे इंकार कर रही है। पुलिस का कहना है कि अमीनी पहले से ही स्वास्थ्य परेशानियों से जूझ रही थी। जिस कारण उसकी तबीयत अचानक बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई। अमीनी के पिता ने पुलिस को अपनी बेटी की मौत का जिम्मेदार ठहराया है।

अन्य देशों में भी विरोध प्रदर्शन

अमीनी की मौत के बाद ईरानी महिलाएं जमकर प्रदर्शन करती हुई नजर आई हैं। ईरान के साथ-साथ अन्य देशों में भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में देखा जा सकता है कि एक गर्भवती महिला पर सुरक्षाबलों ने अपना बल प्रयोग किया है। इसमें एक शख्स सुरक्षाबलों से गुहार लगा रखा है कि मेरी पत्नी को मत मारो, वह गर्भवती है। बता दे कि ईरान सरकार के खिलाफ शुरू हुआ ये प्रदर्शन सिर्फ ईरान तक ही सीमित नहीं है। इस प्रदर्शन का असर अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन सहित कई देशों में देखने को मिला है। यूरोप और अरब जगत के कई देश ईरान के विरोध में सड़कों पर उतरे हुए हैं।

Also Read: Maharashtra: Shiv Sena सिंबल के फ्रीज होने के बाद NCP नेता का बड़ा बयान, कहा- ‘बेटों ने मिनटों में गंवा दिया नाम’

अमेरिका और कनाडा ने लगाया प्रतिबंध

इस विरोध प्रदर्शन में कई कलाकारों और संगीतकारों ने भी अपने बाल काटते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। अमेरिका और कनाडा पहले ही ईरान सरकार पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। इसके अलावा यूरोपीय संघ ईरान के अधिकारियों की यात्रा पर भी बैन लगाने और उनकी संपत्तियों को फ्रीज करने पर विचार कर रही है।

Also Read: Amazon Great Indian Festival Sale 2022: ₹38000 से ज्यादा की होगी बचत, 55 इंच के smarttv पर मिलेंगे कई फायदे

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version