अफगानिस्तान में तालिबान का क़ब्ज़ा तो हो ही गया था लेकिन तसल्ली इस बात की थी कि अफगानिस्तान में एक ऐसा इलाका है जहां पर तालिबान कब्जा करने की सोच भी नहीं सकता है। तालिबान ने अब उस इलाके पर भी कब्जा करने का दावा किया है। तालिबान की ओर से दावा किया गया है कि पंजशीर पर कब्जा कर लिया गया है। तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा कि पंजशीर के हर जिला मुख्यालय पुलिस मुख्यालय और सभी दफ्तरों पर कब्जा कर लिया गया है।

पंजशीर में तालिबान के खिलाफ संघर्ष का नेतृत्व कर नॉर्दन अलायंस की ओर से किसी का बयान नहीं आया है। हालांकि, एक फेसबुक पोस्ट के जरिए नॉर्दन फ्रंट की अगुवाई कर रहे अहमद मसूद ने धार्मिक स्कॉलर्स की ओर से शांति के लिए की गई पेशकश का स्वागत किया है। अहमद मसूद ने कहा है कि अगर तालिबान पंजशीर और अंदराब से अपने लड़ाकों को वापस बुला लेता है तो वे शांति के लिए तैयार हैं।

गौरतलब है कि पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा करने के करीब 20 दिन के बाद तक तालिबान पंजशीर पर कब्जा नहीं कर सका। पांजशीर के शाह अहमद मसूद के बेटे अहमद मसूद के नेतृत्व में लड़ाकों ने पंजशीर तक पहुंचने के लिए तालिबान की हर एक कोशिश को नाकाम कर दिया। तालिबान ने बातचीत से लेकर हमले तक हर दांव चला, लेकिन उसकी हर चल विफल रही थी। पंजशीर में अहमद मसूद के लड़ाकों और तालिबान लड़ाकों के बीच भीषण जंग हुई। नॉर्दन एलायंस की ओर से बड़ी संख्या में तालिबान लड़ाकों को मार गिराने का दावा किया गया था। वही तालिबान ने पंजशीर के गवर्नर हाउस पर कब्जे का दावा किया था। उसके बाद तालिबान लड़ाकों ने हवाई फायरिंग भी की थी तालिबान लड़ाकों की ओर से की गई फायरिंग में कई लोग मारे गए। हालांकि अहमद मसूद ने तालिबान के दावे को खारिज कर दिया था और कहा था कि अभी भी उनका पंजशीर पर नियंत्रण है।

अहमद मसूद ने कहा था कि जिस दिन तालिबान पंजशीर को जीत लेगा, वो उनका घाटी में आखिरी दिन होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version