Queen Elizabeth: ब्रिटेन में 70 साल के शासन के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर के बाद उन्हें दुनिया भर से श्रद्धांजलि दी जा रही है। एलिजाबेथ के अच्छे शासन की जितनी चर्चाएं हो रही है उतनी ही दिलचस्प उनकी कहानी भी है। देश की कुर्सी तक पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ा संघर्ष भी किया। इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं कि एलिजाबेथ को राजगद्दी तक पहुंचाने के लिए उनके चाचा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आइए जानते हैं किस तरह रानी एलिजाबेथ को ऊंचाइयां छूने में मदद मिली है।

चाचा ने छोड़ा था सिंहासन

रानी एलिजाबेथ का कर्तव्य, दयालुपन और हंसमुख व्यक्तित्व सभी को बेहद पसंद आया है। महारानी ने 7 दशक तक ब्रिटेन पर राज किया और अपने अच्छे कामों से सभी के दिल में बसी रही। उनके महारानी बनने के कई किस्से भी सामने आए। लेकिन उनकी कहानी उनके चाचा से जुड़ी है। जिसकी वजह से वह महारानी बन सकी। बता दें कि एलिजाबेथ के दादा किंग जॉर्ज पंचम थे और उनकी मौत के बाद एलिजाबेथ चाचा किंग एडवर्ड VIII ने ब्रिटेन का सिंहासन संभाला था। अब अपने पिता किंग जॉर्ज पंचम के बाद सिंहासन की कतार में दूसरे नंबर पर थी। लेकिन इसकी उम्मीद कम ही थी कि वह या उनके पिता सिंहासन संभालेंगे। लेकिन एलिजाबेथ के चाचा और महाराज किंग एडवर्ड VIII ने प्यार के लिए अपना राज छोड़ दिया और महारानी एलिजाबेथ के लिए सारे दरवाजे खुल गए।

Also Read: Queen Elizabeth: ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ का निधन, 10 दिन बाद होगा अंतिम संस्कार

सिंहासन की दावेदार बनी एलिजाबेथ

1936 वर्ष से शुरू हुई इस कहानी में एलिजाबेथ के चाचा और राजा किंग एडवर्ड VIII दो बार तलाक ले चुकी अमेरिकी सोशलाइट वालिस सिम्पसन से अपने प्यार को स्वीकार किया और उनसे शादी करने की बात परिवार वालों से कही थी। परिवार वालों ने उनकी शादी से इंकार कर दिया तो उन्होंने जिद्द बना ली थी और इस बात पर काफी दिनों तक विवाद चलता रहा। आखिर में राजा बनने के 11 महीने बाद अपने प्यार के लिए किंग एडवर्ड VIII ने गद्दी छोड़ने का फैसला किया। इस तरह रानी एलिजाबेथ सिंहासन की दावेदार बन गई। एडवर्ड की इस प्यार की कहानी को बीसवीं सदी की महान प्रेम कथा का दर्जा दिया गया है।

Also Read: Central Vista Avenue Inauguration: पीएम मोदी ने किया सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन, कहा गुलामी के प्रतीक को हमने आज पीछे छोड़ दिया

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version