Queen Elizabeth: ब्रिटेन में लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है। महारानी एलिजाबेथ ने 70 साल तक ब्रिटेन में अपना शासन किया। अब बीते गुरुवार को सुबह उनके स्वास्थ्य के बारे में अचानक चिंताएं बढ़ने की खबर सामने आई और उनका परिवार एबरडीनशायर में उनके स्कॉटिश इस्टेट में इकट्ठा होने लगा। काफी दिनों से महारानी एलिजाबेथ कहीं आने जाने में असमर्थ थी। इसलिए वे अपनी मुलाकात लंदन की बकिंघम पैलेस की बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल महल में ही कर रही थी।

निधन के 10 दिन बाद अंतिम संस्कार

बकिंघम पैलेस यूनाइटेड किंगडम का कहना है कि दोपहर के समय बाल्मोरल में रानी एलिजाबेथ का निधन हो गया। अब महारानी का अंतिम संस्कार उनके निधन के 10 दिन बाद होगा। इससे पहले उनके ताबूत को लंदन के बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर के पैलेस तक निधन के 5 दिन बाद औपचारिक मार्ग से ले जाया जाएगा। जहां रानी 3 दिनों के लिए राज्य में लेटी रहेंगी। इस दौरान लोग उनके अंतिम दर्शन के लिए आ सकेंगे। इस स्थल को 23 घंटे के लिए खुला रखा जाएगा और अंतिम संस्कार का दिन राष्ट्रीय शोक का दिन होगा जिसने वेस्टमिंस्टर एब्बे में होने वाली सेवा और पूरे ब्रिटेन में दोपहर में 2 मिनट का मौन रखा जाएगा।

Also Read: India-Japan Ministerial Dialogue: भारत-जापान के बीच हुई 2 प्लस 2 वार्ता, इन मुद्दों पर बनी आपसी सहमति

चार्ल्स बनेंगे ब्रिटेन के नए सम्राट

महारानी के निधन के बाद शाही परिवार में उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई हैं। निधन के बाद किस तरह से पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाना है इसके लिए ब्रिटेन की सरकार ने योजना बनाई है। पूर्व राजकुमार चार्ल्स अब ब्रिटेन के नए सम्राट होंगे। निधन के बाद उनके सबसे बड़े बेटे और उत्तराधिकारी चार्ल्स 14 राष्ट्रमंडल क्षेत्रों के प्रमुख के रूप में उनके अंतिम संस्कार और श्रद्धांजलि कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

Also Read: Congress President: कांग्रेस के अगले अध्यक्ष को लेकर अशोक गहलोत ने दिया बड़ा बयान, इन्हें बताया पद का हकदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version