Rishi Sunak: ब्रिटेन की राजनीति (British politics) में पिछले काफी दिनों से उथलपुथल मची हुई है। कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब जाहिर सी बात है कि सवाल उठता है कि अब ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। आपको बता दें कि इससे पहले कंजर्वेटिव पार्टी के 40 के अधिक मंत्रियों ने दो दिन के भीतर अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था।

मंत्री ऋषि सुनक ने पेश की अपनी दावेदारी

ऐसे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के ऊपर पीएम पद को छोड़ने का दबाव बनने लगा, जिसके बाद पीएम जॉनसन को अपने पद से हटना ही पड़ा। ऐसे में अब पार्टी के नए नेता का चुनाव होगा, जिसके बाद देश को नया प्रधानमंत्री मिलेगा। ऐसे में ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बीते शुक्रवार को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के लिए अपनी दावेदारी पेश की। इसके साथ ही अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में पांच नाम शामिल हो गए है।  

ये भी पढ़ें: Shinzo Abe Death: धार्मिक संगठन से जुड़ना शिंजो आबे को पड़ा भारी, आखिर क्या है कत्ल की वजह

जानिए कौन हैं ऋषि सुनक

बोरिस जॉनसन की सरकार में भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री की बनने की दौड़ में सबसे आगे है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक का जन्म साउथैम्पटन में हुआ था। सुनक ने विंचेस्टर कॉलेज से राजनीति विज्ञान की पढ़ाई की। इसके बाद सुनक ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।

यहां से उन्होंने फिलॉस्पी और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री ली। बता दें कि स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एमबीए के दौरान ही सुनक की मुलाकात इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई। इसके बाद दोनों के बीच नजदीकियों के चलते दोनों ने शादी कर ली। बता दें कि ऋषि सुनक की दो बेटियां है।

ये पांच नाम है प्रधानमंत्री की रेस में

जॉनसन द्वारा बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री पद छोड़ने की घोषणा के बाद से अब तक इस पद के लिए पांच दावेदार सामने आ चुके हैं, जिनमें भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन, कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद स्टीव बेकर, मंत्री ग्रांट सैप्स, टॉम और अब ऋषि सुनक का नाम शामिल है।

ऋषि सुनक एक लोकप्रिय नेता

गौरतलब है कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के यॉर्कशर के रिचमंड से सांसद साल 2015 में पहली बार सांसद पहुंचे थे। बताया जाता है कि ब्रेग्जिट का समर्थन करने के चलते सुनक का कद पार्टी में काफी बढ़ गया है। सुनक जॉनसन सरकार में काफी लोकप्रिय नेता रहे थे। कहा जाता है कि ब्रिटेन में कोरोना काल के दौरान ऋषि सुनक ने अपनी सरकार की तरफ से काफी मेहनत की थी। इसके साथ ही ब्रिटेन को आर्थिक संकट से उबारने में भी सुनक का काफी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

ये भी पढ़ें: Dolo-650: कोरोना संजीवनी बनी डोलो-650 बनाने वाली कंपनी के परिसरों पर इनकम टैक्स का छापा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version